नई दिल्ली

Bank Holidays In October 2023: अक्टूबर महीने में 16 दिन बैंक रहेंगे बंद, यहाँ से चेक करे छुट्टियों की पूरी लिस्ट

नई दिल्ली, Bank Holidays In October 2023 :- आज से October महीना शुरु हो चुका है. ऐसे में अगर आपको बैंक से संबंधित कोई काम है तो आपको इस बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए कि अक्टूबर महीने में कितने दिन Bank बंद रहेंगे. आपको बता दें कि अक्तूबर महीने के 31 दिनों में 16 दिन बैंक बंद रहने वाले हैं. इन 16 दिनों में शनिवार और रविवार की छुट्टियां भी सम्मिलित की गई है. इसके अतिरिक्त अलग-अलग पर्व त्योहारों पर अलग-अलग राज्यों में बैंक शाखा में छुट्टी रहेंगी. आइए आपको बताते हैं कि अक्टूबर महीने में किस-किस दिन बैंक की छुट्टी रहेगी.

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

bank holiday news

RBI द्वारा जारी छुट्टियों के अनुसार इतने दिन रहेंगे बैंक बंद 

RBI द्वारा जारी की गई बैंक छुट्टियों की लिस्ट देखें तो अक्तूबर महीने के शुरू होते ही छुट्टियों की भी शुरुआत होगी. 1 अक्टूबर को रविवार होने के कारण पूरे देश के बैंक बंद होंगे. इसके अलावा 8, 15, 22 और 29 अक्टूबर को भी रविवार की वजह से बैंक Holiday होगा. 14 अक्टूबर और 28 अक्टूबर को दूसरा और चौथा शनिवार है तो इस कारण से देशभर में बैंक शाखाएं बंद रहेंगी. दो अक्तूबर को गांधी जयंती पर बैंक बंद रहेंगे. इसके अतिरिक्त अक्तूबर महीने में बैंकों में महालया, काती बीहू, दुर्गा पूजा, दशहरा, लक्ष्मी पूजा और सरकार वल्लभभाई पटेल की जयंती पर भी छुट्टी रहेंगी.

अक्तूबर महीने में होने वाली बैंक छुट्टियों की List

  • 2 अक्तूबर : (सोमवार)- गांधी जयंती – राष्ट्रीय अवकाश
  • 14 अक्तूबर : (शनिवार)- महालया – कोलकाता में बैंक बंद
  • 18 अक्तूबर : (बुधवार)- कटि बिहू- असम में बैंक बंद
  • 21 अक्तूबर : (शनिवार)- दुर्गा पूजा (महा सप्तमी)- त्रिपुरा, असम, मणिपुर और बंगाल में बैंक बंद
  •  23 अक्तूबर : (सोमवार)- दशहरा (महानवमी) / आयुध पूजा/दुर्गा पूजा/विजय दशमी – त्रिपुरा, कर्नाटक, उड़ीसा, तनिलनाडु, असम, आंध्र प्रदेश, कानपुर, केरल, जरकाखंड, बिहार में बैंक बंद
  •  24 अक्तूबर : (मंगलवार)- दशहरा / दशहरा (विजयादशमी)/दुर्गा पूजा – आंध्र प्रदेश, मणिपुर को छोड़कर सभी राज्यों में बैंक बंद
  • 25 अक्तूबर : (बुधवार)- दुर्गा पूजा ( दसैन)-सिक्किम में बैंक बंद
  • 26 अक्तूबर : (गुरुवार)- दुर्गा पूजा ( दसैन ) / विलय दिवस- सिक्किम, जम्मू-कश्मीर में बैंक
  • 27 अक्तूबर : (शुक्रवार) दुर्गा पूजा (दसैन)- सिक्किम में बैंक बंद
  • 28 अक्तूबर : (शनिवार) – लक्ष्मी पूजा – बंगाल में बैंक बंद
  • 31 अक्तूबर : (मंगलवार)- सरदार वल्लभभाई पटेल का जन्मदिन – गुजरात में बैंक बंद.

ऑनलाइन माध्यम से निपटा सकते हैं काम

हमने आपके ऊपर जो लिस्ट बताई है उसके अनुसार सभी जगह बैंक बंद रहेंगे लेकिन आपको बता दे कि बैंकों की ऑनलाइन सेवाएं चालू रहेगी. ऐसे में आप ऑनलाइन माध्यम से अपने काम निपटा पाएंगे.

Author Deepika Bhardwaj

नमस्कार मेरा नाम दीपिका भारद्वाज है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रही हूं. मैंने कॉमर्स में मास्टर डिग्री की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करती हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुंचाती हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

कृपया इस वेबसाइट का उपयोग करने के लिए आपके ऐड ब्लॉकर को बंद करे