नई दिल्ली

Delhi NCR में 5 हजार मकानों पर तांडव मचाने को तैयार है बुलडोजर, उजड़ जाएंगे 20 हजार से ज्यादा लोगों के आशियाने

नई दिल्ली :- हरियाणा और Delhi NCR के कुछ जिलों में लोग सरकारी जमीनों पर अवैध कालोनियां बनाकर रह रहे हैं. जिस वजह से उन्हें बाद में परेशानी उठानी पड़ सकती है. हरियाणा के फरीदाबाद और दिल्ली NCR बॉर्डर के साथ लगती जमीन पर लोगों ने अवैध कालोनियां बनाई हुई है. अब सरकार इन अवैध कॉलोनियों को लेकर एक्शन Mood में आ गई है. इन कॉलोनियो में बने करीब 5000 मकानो पर बुलडोजर के चलाए जाने की सूचना मिली है.

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

delhi

सस्ती कीमतों पर बेच रहे जमीन 

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार भू माफियाओ की टीमे पिछले करीब एक दशक से लोगों को सस्ती जमीन का झांसा देकर जमीन बेच रहे हैं. इस जमीन पर 5 अवैध कालोनियां बनी हुई है. भू माफिया यमुना किनारे, बसंतपुर, अटल Chowk, सूर्य कॉलोनी, रोशन नगर, सेहतपुर की सरकारी जमीन को गैर कानूनी तरीके से बेच रहे हैं. भू माफियाओ की करतूतो की सजा आम आदमी को मिल रही है. उसे जमीन से तो हाथ धोना ही पड़ता है साथ ही उन्हें जमीन पर बने घर से भी हाथ धोना पड़ रहा है.

एक-एक ईंट करके किया मकान खड़ा  

भू माफियाओ की झूठी बातों में आकर आम नागरिकों ने 10,000 से 15000 रूपये प्रति गज के हिसाब से 100 गज या इससे अधिक जमीन खरीद ली और अब मकान बनाकर उन पर रह रहे हैं. जैसे ही अब सरकार ने इन कॉलोनियों पर बुलडोजर चलाने की बात कही है तब से इन कॉलोनियों में रहने वाले लोगों की नींदे उड़ गई. यह अवैध कालोनियां नगर निगम, सिंचाई विभाग और Airforce की सरकारी जगहो पर बनाई गई हैं. आम नागरिकों का कहना है कि उन्होंने बड़ी मेहनत से एक- एक ईंट करके मकान खड़ा किया है अब वे इन्हें टूटने नहीं देंगे.

इसी जमीन के पत्ते पर बने हैं विभिन्न प्रमाण पत्र

Delhi कॉलोनी में रहने वाले स्थानीय निवासी अरविंद कुमार ने कहा कि हमारे इन घरो के पत्ते पर Voter Card, आधार कार्ड, राशन Card आदि बने हुए हैं. इतना ही नहीं चुनाव के समय इसी पत्ते के आधार पर Vote भी डालते हैं. इसके अलावा एक अन्य निवासी आदित्य सिंह ने बताया कि चुनाव के दौरान हमें कई तरह के सब्जबाग दिखाए गए है. हम यहां पर वर्षों से रह रहे हैं, सरकार द्वारा दिए गए आदेशों ने हमारी चिंता बढ़ा दी है. इसके अलावा नसीम आलम ने बताया कि हमें मकान न होने पर पूरा परिवार टूटने की चिंता बता रही है.

Mukesh Kumar

हेलो दोस्तों मेरा नाम मुकेश कुमार है मैं खबरी एक्सप्रेस पर बतौर कंटेंट राइटर के रूप में जुड़ा हूँ मेरा लक्ष्य आप सभी को हरियाणा व अन्य क्षेत्रों से जुडी खबर सबसे पहले पहुंचना है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

कृपया इस वेबसाइट का उपयोग करने के लिए आपके ऐड ब्लॉकर को बंद करे