नई दिल्ली

Delhi News: अब दिल्ली की सड़कों पर दौड़ेंगी अमेरिका की बसें, केंद्र सरकार चलाएगी नई दस हजार बसें

नई दिल्ली :- देश में जैसे- जैसे समय बीत रहा है वैसे- वैसे प्रदूषण की मात्रा भी बढ़ती जा रही है. प्रदूषण बढ़ने का एक महत्वपूर्ण कारण वाहनों की बढ़ती संख्या भी है. वहीं अगर राजधानी दिल्ली की बात करें तो दिल्ली में प्रदूषण एक गंभीर समस्या बना हुआ है. प्रदूषण की वजह से लोगों को सांस लेने जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. इतना ही नहीं प्रदूषण बढ़ने से केंद्र और NCT दिल्ली सरकार भी चिंतित है.

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

delhi dtc bus

जल्द इलेक्ट्रिक बसों को उतारा जाएगा सड़कों पर 

प्रदूषण बढ़ाने में वाहनों का भी अहम रोल है. इसी वजह से केंद्र सरकार ने दिल्ली NCR में पेट्रोल डीजल से चलने वाले वाहनों को प्रतिबंधित किया है. जबकि उनके स्थान पर Electric और CNG वाहनों को बढ़ावा दिया जा रहा है. जल्द ही सरकार Delhi मे इलेक्ट्रिक बसों को सड़कों पर उतारने जा रही है. केंद्र सरकार के द्वारा 10,000 इलेक्ट्रिक बसें अमेरिका में तैयार करवाई गई है. इन बसों को जल्द सड़कों पर उतारा जाएगा.

प्रदूषण रहित होगी यह बसें 

भारत में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान अमेरिका के राजदूत एरिक गार्सेटी नें कहा कि यह बसें Soundless, स्वच्छ और कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन कम करने वाली है. जिस वजह से प्रदर्शन की दृष्टि से ये बसे काफी Safe है. उन्होंने कहा कि ये इलेक्ट्रिक बसे दुनिया बदल सकती हैं. इन इलेक्ट्रिक बसों को दिल्ली NCR में जल्द से जल्द सड़कों पर उतारने के लिए अमेरिकी कंपनी तेजी से कार्य कर रही हैं.

10 हजार बसें खरीदने का रखा लक्ष्य

इसके अलावा कार्यक्रम में दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने भी एरिक गार्सेटी की बात का समर्थन किया है. उन्होंने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका भारत में इलेक्ट्रिक गतिशीलता के विस्तार और भुगतान सुरक्षा तंत्र के लिए संयुक्त समर्थन प्रदान करेगी. इसके अलावा PM ने इलेक्ट्रिक बसों को बढ़ावा देने के लिए 10 हजार बस को खरीदने का लक्ष्य रखा है. इसके अलावा उन्होंने कहा कि यह इलेक्ट्रिक बसे शून्य शोर के साथ शून्य CO2 का उत्सर्जन करती है.

 

Mukesh Kumar

हेलो दोस्तों मेरा नाम मुकेश कुमार है मैं खबरी एक्सप्रेस पर बतौर कंटेंट राइटर के रूप में जुड़ा हूँ मेरा लक्ष्य आप सभी को हरियाणा व अन्य क्षेत्रों से जुडी खबर सबसे पहले पहुंचना है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

कृपया इस वेबसाइट का उपयोग करने के लिए आपके ऐड ब्लॉकर को बंद करे