फाइनेंस

ATM, क्रेडिट कार्ड से लेकर LIC तक, एक अक्टूबर से बदल रहे है ये बड़े नियम

नई दिल्ली :- आज के समय में लगभग आधी से ज्यादा जनसंख्या का बैंकों में खाता है. Bank ग्राहकों के लिए एक तरह से बचत का कार्य करता है. ग्राहकों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए बैंकों के द्वारा समय- समय पर नियमों में बदलाव किया जाता है. October महीने में भी कई Financials बदलाव किए जाएंगे. इसके अलावा September महीने में कई फाइनेंशियल डेडलाइंस भी आ रही है. October 2023 मे पैसों से जुड़े नियमों बदलाव होने जा रहे हैं इसके बारे में जानना आपके लिए काफी फायदेमंद रहेगा.

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

atm card debit card

नया टीसीएस नियम होगा लागू

1 अक्टूबर 2023 से सोर्सेस पर Tax कलेक्शन की नई दरे लागू हो जाएंगी. यदि आप किसी वित्त वर्ष में निश्चित समय सीमा से अधिक खर्चा कर देते हैं तो आपको TCS का भुगतान करना पड़ता है. 1 अक्टूबर 2023 से शैक्षिक और चिकित्सा से जुड़े खर्चों पर किए गए भुगतानों को छोड़कर एक वित्त वर्ष मे 7 लाख से अधिक इंटरनेशनल रेमिटेंसेज पर 20% का TCS लागू होगा.

RBI और Indian Bank मे हुए ये बदलाव 

RBI ने 1 अक्टूबर 2023 से नेटवर्क्स पर Card ऑफर का प्लान बनाया है. RBI ग्राहकों को उनका पसंदीदा नेटवर्क जैसे Debit कार्ड, Credit Card और प्रीपेड कार्ड के लिए नेटवर्क प्रोवाइडर चुनने का Option देगा. इस ऑप्शन का प्रयोग ग्राहक किसी भी समय कर सकते हैं. इसके अलावा सरकारी क्षेत्र Indian Bank ने भी नियमों मे कुछ बदलाव किए हैं. इंडियन बैंक ने Ind Supreme 300 और Ind Super 400 FD को उच्च ब्याज दरों के साथ आगे बढ़ाते हुए इसकी समय सीमा 31 अक्टूबर 2023 तक निर्धारित कर दी है.

SBI और IDBI की इन योजनाओं मे हुआ बदलाव 

वही SBI की वीकेयर डेडलाइन भी नजदीक आ गई है. सीनियर सिटीजंस SBI की वीकेयर स्कीम में 30 सितंबर के बाद से निवेश नहीं कर पाएंगे. अगर अधिकारी चाहे तो इसकी समय सीमा बढ़ा सकते हैं. इसके अलावा IDBI नें अमृत महोत्सव के नाम से एक नई FD की शुरुआत की है. इस स्कीम की अवधि 375 से 444 दिनों की रहने वाली है. इसमें निवेश करने की समय सीमा 31 October 2023 तक है.

Mukesh Kumar

हेलो दोस्तों मेरा नाम मुकेश कुमार है मैं खबरी एक्सप्रेस पर बतौर कंटेंट राइटर के रूप में जुड़ा हूँ मेरा लक्ष्य आप सभी को हरियाणा व अन्य क्षेत्रों से जुडी खबर सबसे पहले पहुंचना है
Back to top button

Adblock Detected

कृपया इस वेबसाइट का उपयोग करने के लिए आपके ऐड ब्लॉकर को बंद करे