योजना

Haryana News: हरियाणा सरकार का बड़ा फैसला, अब पढाई के लिए लोन लेने वाली छात्राओं का ब्याज होगा माफ

चंडीगढ़ :- हरियाणा सरकार शिक्षा में सुधार के लिए लगातार प्रयास कर रही है. वहीं प्रदेश की छात्राओं का शिक्षित होना बेहद जरूरी है, क्योंकि बेटियां दो परिवारों को संभाल कर रखती है. वह बच्चों की Education में भी अहम योगदान देती है. प्रदेश की छात्राओं को उच्च Education ग्रहण करने में किसी प्रकार की कोई समस्या उत्पन्न ना हो इसके लिए हरियाणा सरकार छात्राओ को ऋण मुहैया करवा रही है. शिक्षा ही वह माध्यम है जिससे प्रदेश की उन्नति और प्रगति होगी.

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

cm 6

पांच प्रतिशत सब्सिडी देगी सरकार  

आर्थिक रूप से कमजोर छात्राओं की उच्च Education सुचारु रुप से जारी रहे इसलिए ही सरकार ने यह कदम उठाया है. उच्च शिक्षा ग्रहण करने वाली छात्राओं का सरकार 5% तक ब्याज माफ करेगी. यदि Bank 9.50 प्रतिशत ब्याज पर शिक्षा ऋण देती है तो महिला विकास निगम 5% की Subsidy देगा. इसके अलावा ब्याज की शेष राशि यानी 4.50 प्रतिशत ब्याज छात्राओं को स्वयं देना होगा.

आर्थिक स्तिथि के कारण दाखिला लेने से वंचित रह जाती है छात्राएं

महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री कमलेश ढांडा नें जानकारी देते हुए बताया कि निगम की तरफ से छात्राओं की उच्च शिक्षा के लिए “शिक्षा ऋण योजना” चलाई गई है. इस Scheme के तहत इच्छुक छात्राओ को शिक्षा के लिए ऋण दिया जाएगा. बहुत बार Fees अधिक होने के कारण छात्राएं उच्च व्यावसायिक शिक्षा, स्नातकोत्तर व चिकित्सा शिक्षा और तकनीकी Diploma लेने से वंचित रह जाती है. ऐसी छात्राओं के लिए यह योजना काफी फायदेमंद रहेगी.

आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज  

महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री कमलेश ढांडा ने बताया कि इस योजना का लाभ हरियाणा की मूल निवासी छात्राएं और सरकारी कर्मचारियों की बेटियों व आगे शिक्षा ग्रहण कर रही सरकारी कर्मचारियों की पत्नियों को ही मिल सकता है. इस योजना में आवेदन करने के लिए शैक्षिक प्रमाण पत्र, प्रदेश का स्थाई प्रमाण पत्र, हरियाणा में कार्यरत सरकारी कर्मचारियों का पहचान पत्र, PPP आईडी, Aadhar कार्ड आदि दस्तावेजों की आवश्यकता होंगी. इस योजना का लाभ 10,615 छात्राओं को मिल चुका है.

Mukesh Kumar

हेलो दोस्तों मेरा नाम मुकेश कुमार है मैं खबरी एक्सप्रेस पर बतौर कंटेंट राइटर के रूप में जुड़ा हूँ मेरा लक्ष्य आप सभी को हरियाणा व अन्य क्षेत्रों से जुडी खबर सबसे पहले पहुंचना है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

कृपया इस वेबसाइट का उपयोग करने के लिए आपके ऐड ब्लॉकर को बंद करे