चंडीगढ़

Haryana News Today: अब हरियाणा में नौनिहाल बनेगा स्मार्ट, 4000 आंगनबाड़ी केंद्रों को बनाया जाएगा प्ले स्कूल

चंडीगढ़, Haryana News Today :- हरियाणा सरकार प्रदेश में शिक्षा को बेहतर बनाने के लिए लगातार प्रयास कर रही है. यदि बच्चों को प्री नर्सरी से ही अच्छी शिक्षा मिलती रहे तो यह उनके लिए बेहतरीन भविष्य की शुरुआत हो सकती है. इसी के चलते राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 में प्रावधान किया गया है कि Pre- नर्सरी वाले बच्चों को खेल के साथ-साथ शिक्षा दी जाएं. हरियाणा सरकार का मानना है कि बच्चों के सुनहरे भविष्य के लिए पहले उनकी नीव का मजबूत होना जरूरी है.

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

student

स्क्रीम को बांटा तीन चरणों में  

राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 में किए गए प्रावधान का मुख्य लक्ष्य बच्चों के सामाजिक और मानसिक विकास पर भी ध्यान देना है. सरकार की इस Scheme को तीन भागों में बांटा गया है जिसमें पहले चरण में स्टेट रिसोर्स Group तैयार किए गए हैं. प्रत्येक जिले में एक बाल विकास परियोजना दो पर्यवेक्षक और एक शिक्षा विभाग के प्रवक्ता सहित एक Team बनाई गई है. जिन्होंने स्वयं अभ्यास कक्षाएं चलाने के पश्चात अगले स्तर का प्रशिक्षण लिया है.

आंगनबाड़ी केंद्रों में मुहैया करवाई जा रही खेल सामग्री

इसके अलावा दूसरे चरण में हरियाणा प्रदेश के सभी बाल विकास परियोजना अधिकारियो और पर्यवेक्षकों के द्वारा स्वयं कक्षाएं चलाकर देखी गई. इसके बाद योजना के तहत तीसरे चरण में अधिकारियों द्वारा 25,962 आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित किया गया ताकि वह भी बच्चों को कैसे और किस माध्यम से पढ़ाए यह सब सीख सकें. इसके अलावा CM ने बताया कि बच्चों को इंडोर व आउटडोर Game खिलाने के लिए खेल सामग्री भी मुहैया करवाई जा रही है.

समय-समय पर करवाई जाएगी पेरेंट्स मीटिंग

CM ने बताया कि आगामी 2 वर्षों में 4000 आंगनबाड़ी केदो को Play स्कूलों में बदलने का कार्य किया जाएगा. यह कार्य महिला एवं बाल विकास विभाग के द्वारा शुरू भी किया जा चुका है. बच्चों की Study और अन्य Activity के लिए पेरेंट्स मीटिंग भी करवाई जा रही है. हरियाणा सरकार प्रयास कर रही है कि आंगनवाड़ी में सभी बच्चों को उच्च दर्जे की शिक्षा मिले. ताकि बच्चों का मानसिक और सामाजिक विकास अच्छे से हो सके और उनके अच्छे भविष्य का निर्माण हो सके.

Mukesh Kumar

हेलो दोस्तों मेरा नाम मुकेश कुमार है मैं खबरी एक्सप्रेस पर बतौर कंटेंट राइटर के रूप में जुड़ा हूँ मेरा लक्ष्य आप सभी को हरियाणा व अन्य क्षेत्रों से जुडी खबर सबसे पहले पहुंचना है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

कृपया इस वेबसाइट का उपयोग करने के लिए आपके ऐड ब्लॉकर को बंद करे