टेक्नोलॉजीनई दिल्ली

Inverter की बैटरी में पानी डालते हुए कभी भी ना करें ये गलती, कुछ समय मे ही हो जाएगा काम तमाम

नई दिल्ली :- आज के समय में हर किसी के घर Inverter देखने को मिल ही जाएगा. इनवर्टर विशेष रुप से उन जगहों पर ज्यादा देखने को मिलता है जहां पर बिजली की कटौती अधिक समय के लिए की जाती है. Inverter जहां हमें गर्मी से राहत देता है वहीं इसके कुछ ऐसे खतरनाक Result भी होते हैं जिसके बारे में जानना प्रत्येक इनवर्टर बैटरी रखने वाले उपभोक्ताओं के लिए जानना जरूरी है.

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

battery

बैटरी मे पानी न सुख जाए रखें खास ख्याल  

जिन जिन घरों में Inverter Battery है उन्हें तो खासकर पता ही होगा की समय- समय पर इनवर्टर Battery मे पानी डालना आवश्यक होता है. बैटरी का पानी सूख जाने पर दुर्घटना होने की संभावना बनी रहती है. इनवर्टर Battery की रिफिलिंग के लिए कुछ आवश्यक बातें है जिसका जानना हमारे लिए बेहद जरूरी है. आइए जानते है बैटरी में पानी भरवाते समय किन- किन बातों का ख्याल रखना पड़ता है.

समय समय पर डालते रहे पानी  

इनवर्टर Battery मे समय समय पर पानी डालते रहना चाहिए. यदि आप इस खबर में बताई गई बातों को Follow करोगे तो भविष्य में होने वाली दुर्घटनाओ से बच जाएंगे. सबसे जरूरी बात यह हैं कि आप बैटरी के पानी को समय-समय पर Check करते रहिए क्योंकि अगर बैटरी का पानी सूख गया तो यह दुर्घटना का कारण भी बन सकता है. एक बार इनवर्टर Battery में पानी फुल भरवाने के बाद इसे 45 दिन बाद चेक अवश्य कर लेना चाहिए. कहीं ऐसा ना हो बैटरी में पानी खत्म हो जाए और आपको पता भी ना चले और बाद मे आपको पछताना पड़े.

बैटरी मे ना करे साधारण पानी का इस्तेमाल  

इसके अलावा इनवर्टर की बैटरी मे साधारण पानी का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. बैटरी में केवल डिस्टिल्ड Water ही भरा जाना चाहिए. इसके अलावा यदि आप इसमें RO का प्योंरिफायड वाटर डालते हैं तो सावधान हो जाए यह भी आपके इनवर्टर की बैटरी को नुकसान पहुंचा सकता है. इसके अलावा इनवर्टर की वायरिंग का भी विशेष रुप से ध्यान रखना चाहिए वायरिंग खराब होने से शॉर्ट सर्किट या आग लगने का खतरा बना रहता है.

Author Shweta Devi

मेरा नाम श्वेता है. मैं हरियाणा के भिवानी जिले की निवासी हूं. मैंने D.Ed और स्नातक तक की पढ़ाई पूरी कर ली है. वर्तमान में मै Khabri Express पर बतौर लेखक के रूप में कार्य कर रही हूं. मै सरकार के द्वारा चलाई जा रही विभिन्न स्कीम, एजुकेशन और लाइफ स्टाइल से जुड़े विभिन्न कंटेंट जितनी जल्द हो सके पाठको तक पहुंचाने की कोशिश करती हूँ.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button