बिग ब्रेकिंग

Rohtak News: हरियाणा के राजबीर को मुर्रा नसल की भैंस ने बनाया लखपति, आंध्रप्रदेश के पशु व्यापारियों देखते ही दिए इतने लाख

रोहतक :- जैसा कि आप सभी जानते हैं हरियाणा की मुर्रा नस्ल की भैंस काफी प्रसिद्ध है. इस नस्ल की भैंसों को काफी बड़े-बड़े दामों पर खरीदा जाता है. इसी के चलते Rohtak News जिले के कलानौर खंड के गांव बल्ल गढ़ी के किसान राजबीर अहलावत ने अपनी एक भैंस पांच लाख रुपये में बेचीं है. दो दिन पहले ही आंध्रप्रदेश के व्यापारी ने भैंस को खरीदा है. यह भैंस रोहतक के पशु व्यापारी कालू भाटिया और राजपाल के मार्फत बिकी है. भैंस को पहली नजर देखते ही आंध्र प्रदेश के पशु व्यापारियों को यह पसंद आ गई.

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Murrah Bhainsa Rohtak

भैंस के कायल हुए व्यापारी 

व्यापारी भैंस के सिंगों और लेवी की बनावट व उसकी लंबी ऊंची कदकाठी के दीवाने हो गए. राजबीर के पुत्र प्रदीप का कहना है कि एक Week पहले ही भैंस ने बच्चे को जन्म दिया है व फिलहाल यह 17 Litre दूध देती है. यह भैंस का दूसरा ब्यांत है. पहली बार जब भैंस ने बच्चों को जन्म दिया था तो वह 19 लीटर दूध देती थी. अगली बार यह 23 लीटर दूध देगी. भैंस की उम्र साढ़े चार साल है. पिछले ब्यांत में भैंस ने दुग्ध मापन प्रतियोगिता में Prize भी जीता था.  पूरा परिवार भैंस की काफ़ी देखरेख करता था.

हर रोज अलग अलग जिलों से खरीदते है भैंस

खाने में भैंस को हरे चारे के अलावा खल, बिनौला, चना, सरसों का तेल आदि खिलाया जाता था.  दिन में तीन बार भैंस को पानी पिलाने और नहलाने के लिए तालाब भी ले जाया जाता था. भैंस को पशुघर के अंदर पक्के फर्श पर बिठाने के लिए Mat बिछाया गया था. आंध्रप्रदेश के व्यापारी मुर्राह नस्ल की भैंस के Fan हो चुके है. रोहतक शहर के पशु व्यापारी हर रोज हिसार, जींद, रोहतक और नरवाना आदि क्षेत्रों से मुर्राह नस्ल की भैंस खरीदकर लाते हैं और चार पांच दिन बाद इन्हें एक Truck में चढ़ाकर आंध्रप्रदेश भेजा जाता है.

महीने में जाते है 10 ट्रक 

एक ट्रक में लगभग दस भैंस जाती हैं. महीने में देखें तो एकमात्र रोहतक से कम से कम 10 ट्रक आंध्रप्रदेश जाते हैं. वैसे तो पिछले तीन दशक से आंध्रप्रदेश में हरियाणा की भैंस जा रही है पर अब Demand बढ़ चुकी है. कालू भाटिया ने बताया कि 2013 में उन्होंने हिसार जिले के सिंघवा खास गांव से मुर्राह नस्ल की एक भैंस 25 लाख रुपए में बिकवाई थी. उन्होंने बताया कि आंध्र प्रदेश के लोग हरियाणा की मुर्रा नस्ल की भैंसों का दूध पीना बहुत पसंद करते हैं.

Author Deepika Bhardwaj

नमस्कार मेरा नाम दीपिका भारद्वाज है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रही हूं. मैंने कॉमर्स में मास्टर डिग्री की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करती हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुंचाती हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

कृपया इस वेबसाइट का उपयोग करने के लिए आपके ऐड ब्लॉकर को बंद करे