फैक्ट चेक

1000 Rupees Note News: जल्द मार्केट में वापस आ रहे हैं ₹1000 के करारे नोट? RBI ने नई रिपोर्ट में बताई पूरी डिटेल्स

नई दिल्ली, 1000 Rupees Note News :- भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने जब से ₹2000 के नोट चलन से बाहर किए हैं तब से मार्केट में ₹1000 के नोट की आने की चर्चा तेज हो गई है. आपको बता दे कि ₹1000 के नए नोट की सीरीज वायरल हो रही है. जनता इसे सच भी मान रही है. मगर यहां पर आपको हम बताएंगे कि क्या सच में ₹1000 के नोट Market में आने वाले है. हम आपको बताएंगे कि 1000 Rupees Note पर RBI गवर्नर ने क्या Response दिया है. आइये इस बारे में विस्तार से जानते है.

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

1000 Rupee Note

क्या वापिस आने वाले है 1000 के नोट 

भारतीय रिजर्व बैंक की तरफ से ही ₹2000 के नोट को बंद किया जा चुका है. RBI के इस अपडेट के बाद सोशल Media पर सवाल खड़े हो रहे हैं कि ₹1000 के नए नोट बाजार में वापस आने वाले है. यह ₹1000 की तस्वीर सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है. जिसमें दावा किया जा रहा है कि यह फिर से ₹1000 के नोट इस रूप में लौटने वाले है.

RBI ने साझा की जानकारी 

आप सभी को बता दे कि ₹100 के नोटों के जैसा डिजाइन किया हुआ ₹1000 का नया नोट सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल किया जा रहा है. इस पर दावा किया जा रहा है कि RBI जल्द ही मार्केट में ₹1000 के नए नोट लाने वाला है. इस पर RBI की तरफ से भी जानकारी साझा की गई है. दरअसल आपको बता दे कि NNI ने एक्ट पर पोस्ट करते हुए यह जानकारी दी है कि ₹1000 के नोट को फिर से Market में लाने की कोई योजना नहीं है.

अफवाओं से दूर रहें जनता 

भारतीय रिजर्व बैंक ने अपने एक बयान में भी कहा था की मार्केट में Cash Flow को बनाए रखने के लिए सरकार के द्वारा ₹500 के प्राप्त नोट की छपाई हुई है ताकि लोगों को Cash संबंधित कोई भी समस्या ना देखनी पड़े.  वहीं Digital Payment के इस्तेमाल से लोगों के बीच Cash की जरूरत बहुत कम हुई है. आरबीआई का कहना है कि ₹1000 के नए नोट लाने की कोई Need भी नहीं है.  आरबीआई ने लोगों को अफवाहों से दूर रहने के लिए कहा है.

Author Deepika Bhardwaj

नमस्कार मेरा नाम दीपिका भारद्वाज है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रही हूं. मैंने कॉमर्स में मास्टर डिग्री की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करती हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुंचाती हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

कृपया इस वेबसाइट का उपयोग करने के लिए आपके ऐड ब्लॉकर को बंद करे