फाइनेंस

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचार‍ियों की बल्‍ले-बल्‍ले, DA हाइक के बाद अब 12600 रुपये मिलेगा HRA

नई दिल्ली :- केंद्र सरकार ने लाखों कर्मचारियों को बड़ी खुशखबरी दी है. केंद्र सरकार ने महंगाई भत्ते (DA) को बढ़ाकर 50% कर द‍िया है. सरकार ने इसके लिए मार्च के पहले हफ्ते में घोषणा की थी. देश के केंद्रीय कर्मचारियों के ल‍िए इसे 1 जनवरी, 2024 से लागू किया जा चुका है. न‍ियम के मुताबिक जब डीए 50% हो जाता है तो हाउस रेंट अलाउंस (HRA) और कुछ भत्‍तों में भी Change होता है.

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

paise 4

   

इसी महीने डीए में बढ़ोतरी के बाद किया जाएगा संशोधित 

DA बढ़ने के बाद अब केंद्रीय कर्मचार‍ियों के दूसरे भत्तों में भी बदलाव की प्रतीक्षा की जा रही है. DoPT की ओर से पहले ही भत्तों की List जारी कर दी गई है. इसे इसी महीने डीए में बढ़ोतरी के बाद संशोधित किया जाएगा. हालांकि, एचआरए (HRA) में बदलाव को लेकर अभी क‍िसी तरह का Order नहीं आया है. अब सवाल यह है क‍ि क्या केंद्र सरकार एचआरए में बदलाव के लिए अलग से घोषणा करेंगी. ऐसा इसलिए क़्यूँकि डीए 50% पर पहुंच गया है. ऐसे में HRA में कितनी बढ़ोतरी होगी, यह बड़ा सवाल है.

HRA पर होता है शहर की Category का प्रभाव 

डीए में बदलाव से केंद्रीय कर्मचारियों के HRA पर प्रभाव शहर की कैटेगरी के ह‍िसाब से होता है. यह शहर वह होता है जहां पर कर्मचारी और उसका पर‍िवार रह रहा है. HRA की Calculation के ल‍िए शहरों को कुछ चीजों के आधार पर एक्स, वाई और जेड कैटेगरी में वितरित किया गया है. 7वें वेतन आयोग के अनुसार, 1 जुलाई, 2017 से HRA को कैटेगरी X, Y और Z शहर के ल‍िए बेस‍िक सैलरी का क्रमशः 24%, 16% और 8% तक तय की गई है. बाद में जब डीए 25% तक पहुंच गया तो X, Y और Z शहरों में HRA की दर को मूल वेतन के अनुसार क्रमश: 27%, 18% और 9% तक बदल द‍िया गया. इसलिए अगर क‍िसी कर्मचारी की Basic Pay 35,000 रुपये है तो उसे शहर की Category के अनुसार म‍िलने वाला HRA इस प्रकार होगा

1.) X कैटेगरी के शहरों के ल‍िए 35,000 रुपये का 27% यानी 9,450 रुपये

2.) Y कैटेगरी के शहरों के ल‍िए 35,000 रुपये का 18% यानी 6,300 रुपये

3.) Z कैटेगरी के शहरों के ल‍िए 35,000 रुपये का 9% यानी 3,150 रुपये

Author Deepika Bhardwaj

नमस्कार मेरा नाम दीपिका भारद्वाज है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रही हूं. मैंने कॉमर्स में मास्टर डिग्री की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करती हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुंचाती हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

कृपया इस वेबसाइट का उपयोग करने के लिए आपके ऐड ब्लॉकर को बंद करे