गैजेट

Paytm यूजर के लिए आई बुरी खबर, RBI ने सारी बैंकिंग सेवाओं को किया बैन

नई दिल्ली :- आज का दौर Digitalization का दौर है. सारे काम ऑनलाइन माध्यम से हो जाते हैं. ऐसे में पेटीएम भी काफी तेजी से उभरा है. हालाँकि बाद में और भी कई UPI Apps इंडियन मार्केट में 10 तक दी. Pr आज भी ऑनलाइन ट्रांजैक्शन के लिए पेटीएम ही सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला एप्लीकेशन है. बहरहाल रिजर्व बैंक आफ इंडिया (RBI) की तरफ से Paytm को तगड़ा झटका दिया गया है.

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

paytm

   

Paytm Payment पर लगी पाबंदी 

कल यानि 31 जनवरी से आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट बैंक पर Ban लगा दिया है. आज से कोई भी नए ग्राहक को पेटीएम पेमेंट बैंक ऑनबोर्ड नहीं कर सकता.  इसके अतिरिक्त 29 फरवरी के बाद से नई डिपॉजिट और क्रेडिट लेनदेन पर भी पाबंदी लग चुकी है. अब यूजर्स पेटीएम की बैंकिंग और वॉलेट सर्विस Use नहीं कर पाएंगे. RBI के अनुसार 29 फरवरी 2024 के बाद कोई भी ग्राहक सेविंग अकाउंट, करंट अकाउंट, पेटीएम वॉलेट, फास्ट टैग जैसे भी किसी भी साधनों से कोई क्रेडिट या डिपाजिट करने में सक्षम नहीं होगा.

1 महीने बाद नहीं ले पाएंगे किसी भी सर्विस का लाभ 

आपको जानकारी दें कि पेटीएम पेमेंट बैंक के Audit Report में निरंतर कमी मिल रही थी और बैंक की ओर से पेश की गयी जानकारी में लगातार Irregularities पाई जा रही थी. यही वजह है कि आरबीआई ने पेटीएम को Ban करने का फैसला किया. हालांकि, RBI ने अपने आदेश में यह साफ नहीं किया है कि यह बैन कब तक जारी रहेगा. पर इस आदेश से यह Clear है कि पेटीएम पेमेंट बैंक के User एक महीने के बाद किसी भी सर्विस का लाभ नहीं ले पाएंगे.

29 फरवरी से पहले नोडल खातों को समाप्त करने का आदेश जारी

RBI ने One97 कम्युनिकेशन और पेटीएम पेमेंट सर्विसेज लिमिटेड के नोडल खातों को 29 फरवरी से पहले जल्द से जल्द खत्म करने का आदेश जारी किया है. RBI ने यह स्पष्ट कर दिया है कि 29 फरवरी के बाद पेटीएम पेमेंट बैंक से कोई भी बैंकिंग सेवाएं जैसे फंड ट्रांसफर, UPI सर्विस का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे.

Author Deepika Bhardwaj

नमस्कार मेरा नाम दीपिका भारद्वाज है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रही हूं. मैंने कॉमर्स में मास्टर डिग्री की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करती हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुंचाती हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं.

One Comment

  1. RBI ने Paytm Payments Bank पर पाबंदी लगाई। 🏦🚫 अब नए ग्राहकों के लिए Paytm उपलब्ध नहीं होगा। 29 फरवरी के बाद सेविंग अकाउंट, करंट अकाउंट, और वॉलेट का उपयोग बंद। 💳🚫 #Paytm #RBIBan #DigitalPayments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

कृपया इस वेबसाइट का उपयोग करने के लिए आपके ऐड ब्लॉकर को बंद करे