नई दिल्ली

Bank News: यदि आपका मोबाइल नंबर भी एक से ज्यादा बैंक अकाउंट से अटैच, तो इस बड़े बदलाव की तैयारी में RBI

नई दिल्ली, Bank News :- वर्तमान समय में हर किसी के पास बैंक अकाउंट है. हर कोई अपने बैंक खाते का इस्तेमाल करता है. पर अगर आपके पास एक से ज्यादा बैंक अकाउंट है और आपने उन Bank खातों को एक ही फोन नंबर से लिंक कर रखा है तो आपको यह खबर जरूर देखनी चाहिए. एक से ज्यादा Bank अकाउंट में एक ही फोन नंबर रखने वाले Account Holders को आने वाले दिनों में नए बदलाव का सामना करना पड़ सकता है.

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

bank 2

   

बैंकों की सुरक्षा को लेकर सख्त हुआ RBI

आपको बता दें कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया( RBI) बैंकों के साथ मिलकर इस व्यवस्था में Change ला सकती है. जिसका प्रभाव मल्टी बैंक अकाउंट रखने वाले खाताधारकों पर पड़ेगा. जब भी आप बैंक अकाउंट खुलवाते हैं तो आपकों केवाईसी फॉर्म (KYC Form) भरना होता है. इसमें आपको अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड करना होता है. दरअसल RBI बैंक अकाउंटों की सिक्योरिटी को लेकर सख्त मूड में है. RBI बैंकों के साथ मिलकर बैंकों खातों की सुरक्षा को लेकर बदलाव कर सकता है.

KYC की अनदेखी के चलते उठाया जा सकता है नया कदम

बैंक खातों की सिक्योरिटी को टाइट रखने के लिए RBI बैंकों के साथ मिलकर KYC नियमों को कठोर कर सकती है. इसके लिए बैंक खाताधारकों के वेरिफिकेशन के लिए एक एक्स्ट्रा Layer लगाया जा सकता है. KYC को लेकर हो रही अनदेखी के कारण RBI नया कदम उठा सकती है. इसके लिए वित्त सचिव टीवी सोमनाथन की अध्यक्षता में बनी कमेटी की तरफ से फाइनेंशियल सेक्टर में केवाईसी नियमों को इंटेरऑपरेबल सुनिश्चित करने के लिए काम किया जा रहा है.

जोड़ी जा सकती है एक्स्ट्रा वेरिफिकेशन लेयर

आरबीआई बैंक खातों और खाताधारकों की पहचान के लिए वेरिफिकेशन लेयर्स में Extra लेयर जोड़ सकता है. बैंक उन खाताधारकों के अकाउंट में केवाईसी अपडेट कर सकती है, जिसके एक से ज्यादा बैंक खाते एक फोन नंबर से Link हैं. उन लोगों के बैंक खातों की केवाईसी Update की जा सकती है, जिनके पास अलग-अलग Documents से खुले एक से ज्यादा बैंक खाते हैं. ऐसे में खाताधारको कों अपने केवाईसी फॉर्म में एक अन्य नंबर दर्ज करना पड़ सकता है. वहीं जिनका ज्वाइंट Account हैं, उन्हें भी अपना कोई दूसरा नंबर केवाईसी फॉर्म में अपडेट करना पड़ सकता है.

Author Deepika Bhardwaj

नमस्कार मेरा नाम दीपिका भारद्वाज है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रही हूं. मैंने कॉमर्स में मास्टर डिग्री की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करती हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुंचाती हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

कृपया इस वेबसाइट का उपयोग करने के लिए आपके ऐड ब्लॉकर को बंद करे