फाइनेंस

Bank अकाउंट रखने वालों को बड़ा झटका, अब कम बैलेंस होने पर अब भरने होंगे इतने रूपए

नई दिल्ली :- महंगाई के इस दौर में प्रत्येक नागरिक के लिए पैसे की बहुत अहमियत होती है. पैसे के बिना व्यक्ति अपने आपको समाज में नीचा महसूस करता है. वहीं प्रत्येक मनुष्य के लिए पैसों की बचत करना बेहद जरूरी होती है. बचत के लिए सबसे अच्छा ऑप्शन Bank मे रुपए जमा करना रहता है. आज लगभग देश की आधी से ज्यादा जनता का Bank मे Account होता है. बैंक खातों में ग्राहकों को नियमित मासिक औसत Balance बनाए रखना जरूरी होता है.

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

bank

बैंक में मिनिमम बैलेंस होना जरूरी 

जानकारी के लिए बता दे कि अगर ग्राहक के खाते में Minimum बैलेंस नहीं है, तो इसके बदले ग्राहको को शुल्क के रूप में कुछ जुर्माना भरना पड़ता है. कुछ खाताधारक तो ऐसे होते हैं जिन्हें Bank के मिनिमम बैलेंस के बारे में कोई जानकारी नहीं होती और ना ही उनसे जुड़े Rules के बारे में पता होता. जिस वजह से शुल्क के पैसे कटने पर उन्हें काफी नुकसान उठाना पड़ता है. SBI नें भी बचत खातों में न्यूनतम राशि निर्धारित की हुई है जबकि Basic सेविंग चेक डिपाजिट अकाउंट में यह नियम लागू नहीं होता.

SBI बैंक Rule 

SBI की शाखाओ को ग्रामीण, शहरी, अर्ध शहरी और मेट्रो मे बटा हुआ है. Metro शाखा वाले खाताधारको को बैंक खाते में 3000 रूपये, अर्ध शहरी क्षेत्र के लिए 2000 रूपये और ग्रामीण क्षेत्र के खाताधारको को 1000 रूपये मिनिमम बैलेंस रखना अनिवार्य है. Metro और शहरी बैंक शाखाओ में जिन ग्राहको के Account मे ₹1500 से कम है उन पर प्रतिमाह 10 रूपये GST लगता है. इसके अलावा यदि बैलेंस ₹3000 के 75 फीसदी से कम है तो पेनल्टी राशि 15 रूपये और GST भी देना होगा.

HDFC बैंक रूल 

इसके अलावा HDFC बैंक की शाखाओ में नियमित बचत खाता रखने वाले ग्राहकों को औसत मासिक 10,000 रुपए रखने होते हैं. HDFC बैंक में अर्ध शहरी ग्राहको को 5000 रूपये, ग्रामीण शाखा में खाता रखने वाले ग्राहकों को 2500 और ₹5000 का Minimum बैलेंस रखना अनिवार्य होता है. अर्बन शहरों में 10000 से कम बैलेंस पर डेढ़ सौ रुपए का जुर्माना और 5000 से 7500 तक बैलेंस होने पर ₹300 जुर्माना और 2500 से ₹5000 रुपए होने पर ₹600 का जुर्माना प्रतिमाह देना पड़ता है.

Mukesh Kumar

हेलो दोस्तों मेरा नाम मुकेश कुमार है मैं खबरी एक्सप्रेस पर बतौर कंटेंट राइटर के रूप में जुड़ा हूँ मेरा लक्ष्य आप सभी को हरियाणा व अन्य क्षेत्रों से जुडी खबर सबसे पहले पहुंचना है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

कृपया इस वेबसाइट का उपयोग करने के लिए आपके ऐड ब्लॉकर को बंद करे