Haryana News

BPL Ration Card News: हरियाणा में BPL कार्ड वालों के लिए बुरी खबर, अब राशन मिलना होगा मुश्किल

चंडीगढ़, BPL Ration Card News :- हरियाणा में जो भी लोग गलत तरीके से राशन कार्ड की योजनाओं का लाभ ले रहे हैं अब उन्हें समस्या होने वाली है. आपको बता दे कि अपात्र उपभोक्ताओं के राशन कार्ड जल्द ही काट दिए जाएंगे. इसके लिए सरकार ने राशन डिपो होल्डरों को उनके अंतर्गत राशन ले रहे उपभोक्ताओं की पात्र व अपात्र की जांच कर ईपीडीएस पोर्टल पर रिपोर्ट करने का अधिकार प्रदान किया है.

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now
(Haryana BPL Ration Card Download)
(Haryana BPL Ration Card Download)

इसी महीने के आखिर तक जारी होगा Portal

इसके लिए सरकार फरवरी महीने के Last तक ईपीडीएस पोर्टल जारी करेगी. Portal पर डिपो होल्डर  अपनी रिपोर्ट सबमिट करेंगे. डिपो होल्डर की रिपोर्ट पर विभाग कार्रवाई कर अपात्र लोगों के कार्ड रद्द करेगा. अपात्र लोगों के कार्ड रद्द कराने वाले डिपो होल्डर को प्रोत्साहन भी दिया जाएगा. साथ ही परिवार पहचान पत्र को हर दिन अपडेट कर उस परिवार की चल-अचल संपत्ति का ब्यौरा अपडेट किया जा रहा है. कार्ड उपभोक्ता के नाम Notms से ज्यादा चल-अचल संपत्ति मिलने पर भी उसे अपात्र घोषित कर उसका कार्ड रद्द किया जाएगा. इस काम में पारदर्शिता लाने के लिए सरकार ने पूरे परिवार के लिए फैमिली ID योजना चलाई. पर लोग इसमें गलत आय दिखाकर अनेक योजनाओं का लाभ ले रहें है.

   

Depot Holders कों किया जाएगा प्रोत्साहित 

खाद एवं आपूर्ति विभाग, हांसी के इंस्पेक्टर प्रदीप ने बताया कि सभी डिपो होल्डरों को ID व पासवर्ड दिए जाएंगे. जिसके बाद वह अपनी मशीन से ही पात्र व अपात्र लोगों की रिपोर्ट Submit करेंगे. जिसमें जो भी अपात्र मिलेंगे उनके  राशन कार्ड रद्द किए जाएंगे और सही मिलने पर डिपो होल्डर को 500 रुपए प्रोत्साहित राशि दी जाएगी. इस तरह यह कार्य जारी रहेगा.

2 से तीन गुना बढ़े राशन कार्ड 

दो सालों में तीन गुणा से ज्यादा राशन कार्ड बढ़ गए है. कई गांवों में राशन डिपो होल्डरों से पड़ताल करने पर खुलासा हुआ कि कोरोना काल में अधिकांश गांवों में बीपीएल वएएवाई राशन कार्ड की संख्या औसतन 100 से 150 थी. पर पिछले दो साल में इन कार्यों की संख्या में काफ़ी तेज़ी आई है. गांव में अब कार्ड उपभोक्ताओं की संख्या 600 से 700 पहुंच गई है. कई गांवों में तो यह आंकड़ा 1000 को भी पार कर चुका है.

Author Deepika Bhardwaj

नमस्कार मेरा नाम दीपिका भारद्वाज है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रही हूं. मैंने कॉमर्स में मास्टर डिग्री की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करती हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुंचाती हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं.

3 कमेंट

  1. Kya guaranty hai ki depot holder sahi report update karega? Apna BPL bachane ke liye log depot holder ko rs.5000/- ya isse jyada bhi denge & depot holder ke pass jitne card holder hote Hain uski earning utni hi jyada hogi.

    1. सही कह ह भाई नी काम honda मेल करो या कुछ करो
      जिनके 6 6 एकड़ जमीन है वे बी राशन लावे 😆😆 म्हारे गाम मै मने देखे सबते पहला जनरल आले भागे 😆😆

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

कृपया इस वेबसाइट का उपयोग करने के लिए आपके ऐड ब्लॉकर को बंद करे