फाइनेंसबिज़नेस आईडिया

Business Idea: किसी भी मौसम में इस धंधे की कम नहीं होगी डिमांड, केवल 10000 में शुरू कर सकते हैं बिजनेस

नई दिल्ली, Business Idea :- दिन प्रतिदिन बेरोजगारी बढ़ती जा रही है, लोग काम की तलाश में इधर- उधर भटक रहे हैं. जनसंख्या इतनी ज्यादा हो गई है कि लोगों के लिए काम मिलना मुश्किल होता जा रहा है. बिना किसी रोजगार के घर खर्च चलना मुश्किल हो गया है. यदि आप भी काम की तलाश में इधर- उधर भटक रहे हैं और स्वयं का कोई काम शुरू करना चाहते हैं तो आज हम आपके लिए ऐसा बिजनेस Idea लेकर आए हैं जो आपको कम निवेश पर बेहतर कमाई देगा. Stationery का बिजनेस आपके लिए काफी फायदेमंद रहने वाला है. इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको कम से कम 50 से 60 हजार रूपये की आवश्यकता पड़ेगी.

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

female paise

   

कम निवेश पर करें बेहतरीन कमाई  

आज के समय मे Education पर खास ध्यान दिया जा रहा है, ऐसे में बच्चों को पेन, कोपी, रबड़, पेंसिल की जरूरत पड़ती रहती है. स्टेशनरी का सामान ऐसा समान होता है जोकि ना तो कभी Waste होता और ना ही उसकी कोई वैलिडिटी खत्म होती है. आप अपनी शॉप पर स्टेशनरी के सामान के अलावा शादी का कार्ड, गिफ्ट कार्ड या कोई छोटा मोटा सामान भी रख सकते हैं. यह एक ऐसा Business है जो प्रत्येक वर्ष चलता रहेगा. पूरे वर्ष Stationery के सामान की जबरदस्त मांग रहती है.

दुकान खोलने के लिए ढूंढने होंगे सही लोकेशन 

स्टेशनरी की Shop खोलने के लिए आपको केवल 50 से 60 हजार रूपये की आवश्यकता होगी. स्टेशनरी की दुकान खोलने से पहले आपको एक ऐसी Location ढूंढनी होगी, जहां पर स्कूल, कॉलेज या फिर यूनिवर्सिटी आसपास मे लगती हो. अगर आप स्टेशनरी की दुकान खोलना चाहते हैं तो आपको ‘शॉप एंड एस्टेब्लिशमेंट एक्ट’ के तहत रजिस्ट्रेशन करवाना होगा. इसके अलावा स्टेशनरी की दुकान खोलने के लिए 300 से 400 स्क्वायर मीटर जगह की आवश्यकता पड़ेगी. अगर आप अपनी शॉप पर ब्रांडेड सामान बेचते हैं तो आप उस पर 30 से 40 फ़ीसदी तक की बचत कर सकते हैं.

दुकान के नाम का पंपलेट छपवाकर आसपास में बाटे 

वहीं अगर आप लोकल प्रोडक्ट्स अपनी शॉप पर रखते हैं तो उस पर 3 गुना तक Profit कमा सकते है. इसके लिए आपको केवल 10,000 रूपये की आवश्यकता पड़ेगी. शुरुआत में आप पेन, पेंसिल और नोटबुक के जरिए अपनी शॉप को शुरू कर सकते हैं. धीरे- धीरे आप अपने कारोबार को बढ़ा सकते हैं. छोटे शहरों में आप आसपास के स्कूलों से टाईअप करके उनके यहां बच्चों को पढ़ाई जाने वाली किताबें भी रख सकते हैं. कारोबार के प्रचार प्रसार के लिए आप दुकान के नाम का पंपलेट छपवाकर भी बांट सकते हैं.

Sunny Singh

हेलो दोस्तो मेरा नाम सनी सिंह है. मैं खबरी एक्सप्रेस पर एडमिन टीम से हूँ. खबरी एक्सप्रेस से पहले मैंने दो साल अपनी सेवा ABP न्यूज़ पर बतौर कंटेंट राइटर दी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

कृपया इस वेबसाइट का उपयोग करने के लिए आपके ऐड ब्लॉकर को बंद करे