बिज़नेस आईडिया

Business Idea: इस एक गाय को दिन में देना होगा 2 घंटे का समय, एक लाख रुपये महिने तक होगी कमाई

Business Idea :- आजकल हर कोई पैसा कमाना चाहता है. हर व्यक्ति नए-नए तरीके आजमा कर कमाई करना चाहता है. शहरों में तो फिर भी रोजगार के बहुत से अवसर उपलब्ध हो जाते हैं लेकिन ग्रामीण जनसंख्या के लिए रोजगार पाना बहुत कठिन है. ऐसे में आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस आइडिया के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके जरिए आप गांव से ही अच्छी कमाई कर सकते हैं. इस बिजनेस को शुरू करने से आपको मोटा मुनाफा होगा.

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

gay

पहले दिन से कमा सकते हैं मोटा मुनाफा

वर्तमान समय में भारत में डेयरी और दूध का बिजनेस काफी तेजी पकड़ रहा है. अभी हाल ही में वर्ल्ड मिल्क डे भी Celebrate किया गया है. इसे मनाने का सीधा लक्ष्य भी यही है कि लोग डेयरी Industry और दूध के बिजनेस की तरफ ज्यादा आकर्षित हो. दूध का व्यापार एक ऐसा व्यापार है जिसके जरिए आप पहले दिन से ही कमाई कर सकते हैं, और इसमें बिल्कुल Risk नहीं होता. भारत में गाय की ऐसी कई नस्लें पाई जाती है जो 1 दिन में 50 से 80 लीटर तक दूध देती हैं.

1 दिन में देती है 50 से 80 लीटर दूध

अगर गांयों में सबसे अच्छी नस्ल की बात करें तो गिर नस्ल को सबसे अच्छा माना जाता है. आमतौर पर यह गाय 15 से 20 लीटर तक दूध देती है लेकिन यदि इसकी अच्छे से 2 घंटे भी देखभाल की जाए तो यह आपको एक ही दिन में 50 से 80 लीटर तक दूध दे सकती है. गिर गाय का नाम गुजरात के गिर जंगल के नाम पर पड़ा है परन्तु देश के अलग-अलग हिस्सों में इसके अन्य नाम भी है.  गिर नस्ल की गाय मूल रूप से Gujrat के सोमनाथ, भावनगर, सौराष्ट्र के राजकोट, जूनागढ़ और अमरेली जिले में हर पशुपालक के घर में होती है. इन गायों का रंग Red होता है.

घर बैठे कमा सकते हैं लाखों रुपए

यह गाय तीन साल की होने पर अपने पहले बछड़े को जन्म देती है. यदि आप हाथ से इतना दूध नहीं निकाल सकते तो Machine का भी उपयोग कर सकते हैं और खास बात यह है कि मशीन लगाने के बाद आपको गाय के पास खड़ा रहने की कोई आवश्यकता नहीं है. 1 लीटर दूध को यदि ₹60 की कीमत पर बेचा जाए तो आप 1 दिन में 50- 60 लीटर दूध बेचकर अच्छा Profit कमा सकते हैं. यदि इस प्रकार पूरे महीने का हिसाब लगाया जाए तो यह एक लाख से ज्यादा है. इस प्रकार आप घर बैठे लाखों रुपए का मुनाफा कमा सकते हैं.

Mukesh Kumar

हेलो दोस्तों मेरा नाम मुकेश कुमार है मैं खबरी एक्सप्रेस पर बतौर कंटेंट राइटर के रूप में जुड़ा हूँ मेरा लक्ष्य आप सभी को हरियाणा व अन्य क्षेत्रों से जुडी खबर सबसे पहले पहुंचना है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

कृपया इस वेबसाइट का उपयोग करने के लिए आपके ऐड ब्लॉकर को बंद करे