फतेहाबाद न्यूज़

सावधान: गांव में तेजी से फैल रहा है वायरल बुखार, बरसात होने से डेंगू मचा सकता है कोहराम

फतेहाबाद :- हरियाणा के फतेहाबाद जिले के ग्रामीण इलाकों में इन दिनों Viral बुखार तेजी से फैल रहा है. अस्पतालों में प्रतिदिन डेंगू के मरीज ज्यादा से ज्यादा संख्या में पहुंच रहे हैं. डेंगू के बढ़ते आंकड़ों को देख स्वास्थ्य विभाग की चिंता बढ़ गई है. ग्रामीण मरीज भी इलाज के लिए शहरों में Hospital का रुख कर रहे हैं. इसके अलावा नागरिक अस्पतालो में मरीजों का Data रखने के लिए फ्लू कॉर्नर भी बनाया गया है.

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

hospital

प्रतिदिन आ रहे डेंगू के मरीज 

अब तक दर्ज आंकड़ों को देखा जाए तो यहां पर 200 से अधिक मरीज इलाज करवाने आ चुके हैं. वही टोहाना में भी इतने ही मरीज आ चुके है, लेकिन गनीमत रही कि अभी तक इनमें से कोई भी मरीज डेंगू Positive नहीं मिला है. जिला स्वास्थ्य विभाग द्वारा अब तक 500 डेंगू आशांकित मरीजों के सैंपल लिए जा चुके हैं. इनमें से केवल 20 Case ही डेंगू पॉजिटिव आए हैं. अनुमान लगाया जा रहा है कि यदि इस समय बारिश होती है तो डेंगू के मामले और भी बढ़ सकते हैं.

PHC स्तर पर चलाए जा रहा अभियान 

डेंगू के बढ़ते मामलों के कारण जिले में घर-घर जाकर सर्वे किया जा रहा है. प्रतिदिन 2000 से अधिक घरों में सर्वें किया जा रहा है, जिसमें से केवल 15 से 20 घरों में ही डेंगू के लार्वा मिलता है. फतेहाबाद जिला महामारी रोग विशेषज्ञ डॉक्टर विष्णु मित्तल ने बताया कि पिछले 4 दिनों से जिले में कोई भी डेंगू मरीज नहीं आया है. अब तो PHC स्तर पर भी अभियान शुरू कर दिया गया है जिसमें डॉक्टरों की Duty लगाई गई है.

डेंगू के लक्षण एवं उपचार 

डेंगू से ग्रस्त मरीज की पीठ में दर्द, सिर में दर्द और तेज बुखार हो जाता है. साथ ही मांसपेशियां में सूजन, हड्डियों और जोड़ों में तेज दर्द होने लगता है. इसके अलावा शरीर पर लाल चकते बन जाते हैं, मसूड़ों व नाक से खून भी बहने लगता है. डेंगू से बचाव के लिए घर की खिड़कियां बंद रखें. पूरी बाजू के कपड़े पहने, साफ सफाई का ध्यान रखें, कूलर और पानी की टंकी साफ रखें, सोते समय मच्छरदानी का प्रयोग करें. इसके अलावा मच्छर के काटने से बचाव के लिए सोते समय हाथ पैरों पर Cream का धुआं करें.

Mukesh Kumar

हेलो दोस्तों मेरा नाम मुकेश कुमार है मैं खबरी एक्सप्रेस पर बतौर कंटेंट राइटर के रूप में जुड़ा हूँ मेरा लक्ष्य आप सभी को हरियाणा व अन्य क्षेत्रों से जुडी खबर सबसे पहले पहुंचना है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

कृपया इस वेबसाइट का उपयोग करने के लिए आपके ऐड ब्लॉकर को बंद करे