नई दिल्ली

Cement Price Hike: आशियाना बनाने वालों को बड़ा झटका, जल्द बढ़ने वाले हैं सीमेंट के रेट

नई दिल्ली, Cement Price Hike :- हर किसी का सपना होता है कि उसका खुद का घर हो. अगर आप भी इन दोनों घर बनाने के बारे में योजना बना रहे हैं तो यह खबर आपके लिए अहम हो सकती है. इस खबर को सुनने के बाद आपको थोड़ा झटका लग सकता है क्योंकि सीमेंट कंपन‍ियों की ओर से एक बार फिर से कीमत बढ़ाने की तैयारी की जा रही है. देश के कई इलाकों में Cement के दाम बढ़ेंगे. सूत्रों के हवाले से मिली खबर के अनुसार October से दक्षिण और उत्‍तर भारत के राज्‍यों में सीमेंट के दामों में बढ़ोतरी हो जाएगी.

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Cement

सीमेंट के दामों में होगी बढ़ोतरी 

South India में सीमेंट के Rate की बात करें तो  30-40 रुपये प्रति बोरी तक बढ़ोतरी हो सकती है. वहीं, उत्तर में 10 से 20 रुपये प्रत‍ि Bag तक कीमत में बढ़ोतरी की जा सकती है. इससे पहले सितंबर महीने के शुरू होने पर भी सीमेंट कंपनियों की तरफ से 10-35 रुपये प्रति बैग तक बढ़ोतरी की गई थी . उस वक़्त भी देश के सभी इलाकों में सीमेंट की कीमत बढ़ी थी. आपको बता दें August में भी मासिक आधार पर भाव 1 से 2 प्रत‍िशत तक बढ़े थे. सीमेंट की कीमत में तेजी आने की वजह मांग को बताया जा रहा है. कम बार‍िश होने की वजह से सीमेंट की Demand में इज़ाफ़ा हुआ है.

 ₹10 से ₹40 तक बढ़ सकती है कीमत

अनुमान लगाया जा रहा है कि सीमेंट का रेट बढ़ने से दूसरी तिमाही में कंपनियों का कामकाजी मुनाफा (EBITDA) अच्‍छा रहेगा. Margin में भाव के साथ Energy Cost में कमी से इसे सपोर्ट मिलेगा. जानकार सीमेंट कंपन‍ियों के Stock में Invest करने का परामर्श दें रहे है. कहा जा रहा है कि 1 अक्टूबर से दक्षिण और उत्तर भारत में सीमेंट की कीमत बढ़ेगी. हर बैग में 10 रुपये से लेकर 40 रुपए तक बढ़ाई जा सकते हैं.

कंपनी की ऑर्गेनिक कैपेसिटी एक्सपेंशन की योजना अग्रसर 

एक्सिस सिक्योरिटीज की ओर से अल्ट्राटेक सीमेंट को 9,520 रुपये के Target पर ‘खरीदने’ की सलाह दी गई है. ब्रोकरेज का कहना है क‍ि कंपनी की आर्गेन‍िक कैप‍िस‍िटी एक्‍सपेंशन की योजना अच्छी तरह से अग्रसर है. आगामी व‍ित्‍त वर्ष 2025-26 में कंपनी की ग्राइंड‍िंग Capacity 135.1 mtpa से बढ़कर 165 mtpa हो जाएगी.

Author Deepika Bhardwaj

नमस्कार मेरा नाम दीपिका भारद्वाज है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रही हूं. मैंने कॉमर्स में मास्टर डिग्री की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करती हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुंचाती हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

कृपया इस वेबसाइट का उपयोग करने के लिए आपके ऐड ब्लॉकर को बंद करे