चंडीगढ़

Chandigarh News: अब दो घंटे खूब फोड़ सकेंगे पटाखे, रात 8 से 10 बजे परमिशन

चंडीगढ़ :- समय के साथ- साथ प्रदूषण लगातार बढ़ता जा रहा है. यह Pollution नागरिकों में कई तरह की बीमारियों को बढ़ावा दे रहा है. त्योंहारी सीजन में तो प्रदूषण Level काफी बढ़ जाता है. जैसा कि आप जानते ही हैं त्योहारी सीजन शुरू हो चुका है. ऐसे में हमारे पावन पर्व दशहरा और दीपावली भी नजदीक है. त्योहारो पर विशेषकर Diwali 2023 पर लोग पटाखों को बड़े स्तर पर चलाते हैं. लेकिन अबकी बार केवल निश्चित समयांतराल पर ही पटाखे जला पाएंगे.

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

bam diwali

दीपावली के दिन 2 घंटे चला पाएंगे पटाखे  

सिटी ब्यूटीफुल यानी कि चंडीगढ़ प्रशासन ने दीपावली अवसर पर पटाखे चलाने के लिए 2 Hours का समय निर्धारित किया है. प्रशासन द्वारा जारी आदेशानुसार गुरुपर्व पर सुबह 4:00 बजे से लेकर शाम 5:00 बजे तक नागरिक पटाखे चला सकते हैं. वही दीपावली के दिन रात में 8:00 से लेकर रात 10:00 बजे तक ही पटाखे चला पाएंगे. जबकि साइलेंट जोन में 100 मीटर की दूरी पर ही पटाखे चलाए जा सकते हैं.

केवल ग्रीन पटाखे चलाने की अनुमति 

प्रशासन द्वारा जारी आदेशानुसार दशहरे के दिन केवल पुतलो में ही पटाखे डालकर चलाए जा सकते हैं. इसके अलावा प्रशासन नें जारी आदेशों में कहा कि दशहरा दीपावली और गुरुपर्व के अवसर पर केवल Green पटाखे ही जलाने की अनुमति है. वर्ष 2020 और 2021 में कोरोना महामारी के कारण पटाखे की बिक्री पर पूर्णतया प्रतिबंध लगा दिया गया था, जबकि वर्ष 2022 में केवल ग्रीन पटाखे चलाने की ही अनुमति दी गई थी.

खुले में चलाएं पटाखे 

प्रशासन द्वारा जारी आदेशानुसार बढ़ते प्रदूषण पर Control रखने के लिए यह निर्णय लिया गया है. इतना ही नहीं अगर कोई प्रशासन द्वारा जारी आदेशों का उल्लंघन करता है तो उसके खिलाफ सख्त से सख्त कार्यवाही की जाएगी. दशहरा दीपावली और गुरुपर्व पर केवल Green पटाखे चलाने की ही अनुमति है. ग्रीन पटाखे चलाने से प्रदूषण कुछ हद तक Control में रहेगा. इतना ही नहीं पटाखे की वजह से कई बार बड़े हादसे भी हो जाते हैं इसलिए जितना हो सके खुले स्थान पर पटाखे चलाएं, भीड़भाड़ वाली जगह में पटाखे चलाने से बचे, ताकि दुर्घटना होने से बच जाए.

Mukesh Kumar

हेलो दोस्तों मेरा नाम मुकेश कुमार है मैं खबरी एक्सप्रेस पर बतौर कंटेंट राइटर के रूप में जुड़ा हूँ मेरा लक्ष्य आप सभी को हरियाणा व अन्य क्षेत्रों से जुडी खबर सबसे पहले पहुंचना है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

कृपया इस वेबसाइट का उपयोग करने के लिए आपके ऐड ब्लॉकर को बंद करे