चंडीगढ़

Chandigarh News: अब AC बसों में देना होगा नॉन एसी बस का किराया, 16 दिसंबर से लागू होंगे नए नियम

चंडीगढ़, Chandigarh News :- बहुत से यात्री ऐसे होते हैं जो प्रतिदिन बसों में यात्रा करते हैं. चंडीगढ़ जैसे बड़े शहर में बड़ी संख्या में AC और नॉन AC बसे चलाई जाती है. 16 December से चंडीगढ़ ट्रांसपोर्ट अंडरटेकिंग (CTU) की एसी बसों में नॉन एसी बसों का किराया लिया जाएगा. क्योंकि जैसा कि आप जानते ही हैं सर्दियों का मौसम शुरू हो चुका है ऐसे में लोगों को AC की जरूरत नहीं होती.

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

bus 2

   

एसी बसों में लगेगा नॉन एसी बसों का किराया 

परिवहन विभाग के निदेशक प्रद्युमन सिंह ने Thursday को आदेश जारी कर कहां कि 16 दिसंबर 2023 से 15 फरवरी 2024 तक AC बसों में नॉन AC बसों का किराया लिया जाएगा. उन्होंने बताया कि CTU की 80 इलेक्ट्रिक और 80 SML की मिड्डी बसों में हीटिंग सिस्टम नहीं है. AC बसों में नॉन AC बसों की अपेक्षा अधिक किराया होता है. बस पास बनवाने के लिए AC बसों में किराया 900 रूपये, नॉन AC बसों में किराया 700 रूपये लिए जाते है.

ट्राईसिटी रूट पर वर्तमान किराया

16 दिसंबर से 15 फरवरी तक एसी बस में भी नॉन-एसी बस का किराया लिया जाएगा.

दूरी              नॉन-एसी बस      एसी बस

  • 5 किमी तक           10             15
  • 5 से 10 किमी तक  20             25
  • 10 किमी से ज्यादा  25             30

प्रतिदिन के हिसाब से बस पास किराया 

16 दिसंबर से 15 फरवरी तक प्रतिदिन का पास दोनों बसों के लिए 60 रुपये में बनेंगे.

  • नॉन-एसी बस: 60 (प्रति व्यक्ति, प्रतिदिन)
  • एसी बस: 75 (प्रति व्यक्ति, प्रतिदिन)

यात्रियों को होगा ₹200 का फायदा 

बहुत सारे नागरिक सरकारी और प्राइवेट Job करते है जिसके लिए उन्हें प्रतिदिन AC और नॉन एसी बसों में यात्रा करनी पड़ती है. वहीं स्कूलों, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में पढ़ने वाले छात्रों को भी प्रतिदिन बसों से यात्रा करनी पड़ती है. ऐसे में विद्यार्थी और सरकारी व Private कर्मचारी बस पास बनवा लेते हैं. बस पास बनवाने में अब उन्हें 200 रूपये का फायदा होने वाला है क्योंकि AC बसों का किराया नॉन AC बसो की भांति 900 रूपये की बजाय 700 रुपए लिए जाएंगे.

 

Author Shweta Devi

मेरा नाम श्वेता है. मैं हरियाणा के भिवानी जिले की निवासी हूं. मैंने D.Ed और स्नातक तक की पढ़ाई पूरी कर ली है. वर्तमान में मै Khabri Express पर बतौर लेखक के रूप में कार्य कर रही हूं. मै सरकार के द्वारा चलाई जा रही विभिन्न स्कीम, एजुकेशन और लाइफ स्टाइल से जुड़े विभिन्न कंटेंट जितनी जल्द हो सके पाठको तक पहुंचाने की कोशिश करती हूँ.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

कृपया इस वेबसाइट का उपयोग करने के लिए आपके ऐड ब्लॉकर को बंद करे