फाइनेंस

DA Hike News: होली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को बड़ा तोहफा, 4% महंगाई भत्ता समेत हुई ये बढ़ोतरी

नई दिल्ली, DA Hike News :- होली से पहले मोदी सरकार ने सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर्स कों बड़ी ख़ुशखबरी दी है. केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनधारकों का महंगाई भत्ता और महंगाई राहत 46 फीसदी से बढ़कर 50 फीसदी हो चुका है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक हुई जिसमें महंगाई भत्ते को बढ़ाने का निर्णय लिया गया है. यह बैठक गुरुवार कों हुई.

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now
Business Ideas in Hindi
Business Ideas in Hindi

49 लाख केंद्रीय कर्मचारियों कों होगा लाभ 

सरकार के इस फैसले से 49 लाख के लगभग केंद्रीय कर्मचारी और 68 लाख के करीब पेंशनधारक लाभांवित होंगे. मार्च महीने के वेतन में महंगाई 1 जनवरी से लेकर 30 जून 2024 तक के लिए महंगाई भत्ते में वृद्धि की गई है.वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने जानकारी दी कि DA अब 50 फीसदी हो गया है इसी के साथ केंद्रीय कर्मचारियों का हाउसरेंट अकाउंस (House Rent Allowance) भी बढ़ चुका है. पहले जहां 27 फीसदी, 18 फीसदी और 9 फीसदी हाउसरेंट अकाउंट मिला करता था वो अब बढ़कर 30 फीसदी, 20 फीसदी और 10 फीसदी हो रहा है.

   

केंद्रीय कर्मचारियों की Gratuity में हुई बढ़ोतरी

पीयूष गोयल ने कहा कि केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाले दूसरे Benefits में भी 25 फीसदी का Increment होगा. उन्होंने कहा कि इन बेनेफिट्स और महंगाई भत्ता बढ़ने के चलते 24400 करोड़ रुपये का फायदा कर्मचारियों और पेंशनर्स को मिलेगा. वाणिज्य मंत्री ने कहा कि अब केंद्रीय कर्मचारियों की Gratuity में बढ़ोतरी हुई है और अब उन्हें 25 लाख रुपये ग्रेच्युटी मिलेगी. मार्च महीने के वेतन में महंगाई भत्ता बढ़ा हुआ आएगा. साथ ही पिछले दो महीने का एरियर भी मार्च महीने के वेतन के साथ मिलने की उम्मीद जताई जा रही है. सरकार के पेंशनधारकों के महंगाई राहत को भी 46 फीसदी से बढ़ाकर 50 फीसदी किया गया है.

Author Deepika Bhardwaj

नमस्कार मेरा नाम दीपिका भारद्वाज है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रही हूं. मैंने कॉमर्स में मास्टर डिग्री की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करती हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुंचाती हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

कृपया इस वेबसाइट का उपयोग करने के लिए आपके ऐड ब्लॉकर को बंद करे