खेती बाड़ीकैथल न्यूज़

Farmers News: हरियाणा सरकार सरसों के बीज पर पर दे रही है 50% सब्सिडी, किसान भाई ऐसे उठा सकते है फायदा

कैथल :- जैसा कि आप जानते ही हैं खरीफ की फसले कटने के बाद अनाज मंडियो में पहुंच चुकी है. अब किसान अपने खेतों को आगामी फसलो यानी रबी की फसलों की बुवाई करने के लिए तैयारी कर रहे हैं. जल्द ही Crops में दलहनी और तिलहनी फसलों का उत्पादन शुरू होने वाला है. जिसे लेकर किसानों के साथ- साथ कृषि एवं किसान कल्याण विभाग ने भी तैयारियां शुरू कर दी है.

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

kisan

उत्पादकता बढ़ाने के लिए सरकार कर रही प्रयास 

कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के उपनिदेशक डॉ महावीर सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि हरियाणा सरकार के द्वारा दलहनी व तिलहनी फसलों के उत्पादन और उत्पादकता को बढ़ाने के लिए निरंतर प्रयास किया जा रहे हैं. वर्ष 2023- 24 राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन दलहन व तिलहन के अंतर्गत कृषि एवं किसान कल्याण विभाग द्वारा विभिन्न मदों में अनुदान राशि का प्रावधान किया गया है. इसके तहत मैसूर व चने की बिजाई करने वाले किसानों के लिए मैसूर व चने के बीज पर 50% तक अनुदान दिया जाएगा.

फसलों पर दिया जाएगा अनुदान 

डॉ महावीर सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि सभी दलहनी तिलहनी फसलों पर अलग- अलग निर्धारित अनुदान दिया जाएगा. मैसूर व चने के Seeds पर 50% अनुदान दिया जाएगा, जबकि सरसों व राया के Seed 1200 रुपए प्रति एकड़ की दर से तथा 1600 रूपये प्रति एकड़ की दर से सूरजमुखी के बीज पर अनुदान राशि दी जाएगी. सरसों व राया का प्रमाणित Seed वितरण प्रति 2 किलोग्राम पर 80 रूपये का अनुदान दिया जाएगा. इस योजना के तहत एक किसान केवल 2.5 एकड़ तक का Profit ले सकता है.

मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर पंजीकृत होना अनिवार्य

इसके अलावा उन्होंने बताया कि पौधा एवं भूमि संरक्षण प्रबंधन के तहत सूक्ष्म तत्व, खरपतवार नाशक, Spray पंप, बायो फर्टिलाइजर, PSB पर 50% तक निर्धारित अनुदान राशि दी जाएगी. इसके अलावा अनुसूचित जाति एवं महिला किसानों के लिए 20% लाभ दिया जाएगा. इसका लाभ केवल “मेरी फसल मेरा ब्यौरा” Portal पर रजिस्टर्ड किसान ही ले सकते हैं. कृषि सामग्री की खरीद के लिए विभाग की वेबसाइट agriharyana.org पर जाकर Online रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य है.

Mukesh Kumar

हेलो दोस्तों मेरा नाम मुकेश कुमार है मैं खबरी एक्सप्रेस पर बतौर कंटेंट राइटर के रूप में जुड़ा हूँ मेरा लक्ष्य आप सभी को हरियाणा व अन्य क्षेत्रों से जुडी खबर सबसे पहले पहुंचना है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

कृपया इस वेबसाइट का उपयोग करने के लिए आपके ऐड ब्लॉकर को बंद करे