नई दिल्ली

Free Electricity: किसानों की हुई पौ बारह, अब इन शर्तों से मिलेगी फ्री बिजली

नई दिल्ली :- केंद्र सरकार की तरफ से किसानों को कई सारे लाभ प्रदान किए जा रहे हैं. हाल ही में सरकार की तरफ से इंजन चलाने वाले किसानों के बिल माफ करने को लेकर घोषणा की गई है. अधिकारियों के मुताबिक , कुछ मामलों में कुछ शर्तों के साथ में किसानों को Private नलकूप चलाने में Free बिजली मिलेगी. इनमें से कुछ शर्तों में निजी हैंडपंप संचालकों के लिए हर माह 140 Units चलाने वाले सम्मिलित हैं.

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

kisan

   

मुफ्त बिजली का लाभ लेने के लिए माननी होगी कुछ शर्तें 

अधिकारियों के मुताबिक अगर किसान मुफ्त बिजली का लाभ उठाना चाहते हैं तो उन्हें कुछ शर्तों को मानना होगा. इसके साथ में हर एक हैंडपंप किसान संचालक को अपने नलकूप पर अनिवार्य रूप से Meter लगवाना होगा. मार्च महीने तक बिल का बकाया जमा करना होगा. इसके साथ में घरेलू Connection का Bill भी समय से भरना होगा. किसानों को संबंधित विद्युत केंद्रों पर 140 यूनिट मुफ्त बिजली लेने के लिए Registration करना होगा.

1 अप्रैल से होगी बिजली माफी

सीतापुर में 21 हजार 500 से ज्यादा निजी हैंडपंप हैं. इसमें संदना सरवा, सिधौली ,कसमंडा,अटरिया महमूदाबाद, मछरेहटा, आदि विद्युत उपकेंद्र शामिल है.इन केंद्रो के माध्यम से किसानों को निजी नलकूपों के लिए विद्युत आपूर्ति होती है. जिले के अधिशासी अभियंता नंदलाल का कहना है कि सभी नलकूप किसानों के बिजली बिल माफ होने है. उन्होंने 21 हजार से ज्यादा उपभोक्ता होने की बात की थी. मुख्य सचिव ऊर्जा एवं एक्स्ट्रा ऊर्जा स्त्रोत विभाग शासन लखनऊ ने एक पत्र जारी किया है. पत्र में किसानों कि बिजली माफी 1 April 2024 से होने के बारे में कहा गया है.

Author Deepika Bhardwaj

नमस्कार मेरा नाम दीपिका भारद्वाज है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रही हूं. मैंने कॉमर्स में मास्टर डिग्री की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करती हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुंचाती हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

कृपया इस वेबसाइट का उपयोग करने के लिए आपके ऐड ब्लॉकर को बंद करे