नई दिल्ली

हरियाणा वासियो के लिए आई बड़ी खुशख़बरी, जल्द रोडवेज के बेड़े में शामिल होंगी इलेक्ट्रिक और CNG बसें

नई दिल्ली :-  दिल्ली व NCR में प्रदूषण का स्तर काफी बढ़ चुका है. इसे कम करने के लिए हरियाणा सरकार ने एक योजना तैयार की है. हरियाणा की तरफ से राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) और दिल्ली में वायु प्रदूषण से निपटने के लिए बड़े पैमाने पर कार्य योजना बनाई है. इसके तहत, रोडवेज के बेड़े में इलेक्ट्रिक, सीएनजी और बीएस- 6 डीजल आधारित बसें सम्मिलित होंगी.

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

haryana roadways ac bus 2

   

375 ई- बसों की खरीद कों मिला अंतिम रूप 

राज्य परिवहन की तरफ से सकल लागत अनुबंध (GCC) मॉडल के तहत, 375 ई- बसों की खरीद अंतिम चरण में पहुंच चुकी है. इन बसों की लंबाई 12 मीटर होंगी और जून तक यह Roadways बेड़े में आ जाएगी. राज्य परिवहन की तरफ से 500 नई BS- VI डीजल बसें और 150 HVAC BS- VI डीजल बसें खरीदने की तैयारी की जा रही है. ये सभी नई बसें नवंबर तक रोडवेज बेड़े में होगी. मुख्य सचिव ने बताया कि हरियाणा के सभी डिपो से दिल्ली के लिए केवल बीएस- 6 Standard वाली बसें ही चलेंगी.

 9 नगर निगमन में चलेंगी ई-बसें

इसी प्रकार आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय के जरिये गुरुग्राम और फरीदाबाद के लिए 100- 100 ई- बसें खरीदने का काम दिसंबर तक पूरा हो सकता है. दिल्ली- एनसीआर क्षेत्र में वायु गुणवत्ता प्रबंधन को लेकर केंद्रीय कैबिनेट सचिव की तरफ से बैठक बुलाई गई थी. इसमें Video Conferencing के जरिए शामिल हुए हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल ने बताया कि गुरुग्राम और फरीदाबाद समेत नौ नगर निगमों में ई-बसें चलाई जाएगी.

October तक 500 बीएस- III बसों कों किया जाएगा रेट्रोफिट

फिलहाल हरियाणा में करीबन 1,030 बीएस- III मॉडल की डीजल बसें चल रही हैं. इनमें से लगभग 500 बसें एनसीआर में आने वाले डिपो में हैं. सभी 500 बीएस- III बसों को अक्टूबर तक रेट्रोफिट किया जाएगा और NCR डिपो से चरणबद्ध माध्यम से बाहर कर दिया जाएगा. दिल्ली के नजदीकी शहरों जैसे फरीदाबाद, गुरुग्राम और सोनीपत की सभी बीएस- IV बसें अक्टूबर तक गैर-एनसीआर डिपो में Transfer कर दी जाएंगी. उनके स्थान पर, बीएस-VI अनुपालन वाली Diesel बसें आवंटित की जाएंगी, जिससे बेड़े की Environmental Balancing में वृद्धि होगी.

Author Deepika Bhardwaj

नमस्कार मेरा नाम दीपिका भारद्वाज है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रही हूं. मैंने कॉमर्स में मास्टर डिग्री की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करती हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुंचाती हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

कृपया इस वेबसाइट का उपयोग करने के लिए आपके ऐड ब्लॉकर को बंद करे