चंडीगढ़

Haryana Bijli Bill News: हरियाणा में गरीब परिवारों कि बल्ले- बल्ले, हरियाणा सरकार ने इतने रूपए तक के बिल किये माफ

चंडीगढ़ :- हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने राज्य के अत्यंत गरीब परिवारों के लिए एक विशेष Scheme की घोषणा की थी. हरियाणा बिजली यूटिलिटी के अध्यक्ष पीके दास ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के निर्देशों पर 1 सितंबर से अत्यंत गरीब परिवारों के लोगों को राहत देने के लिए तैयारी की थी. यह परिवार ऐसे हैं जो BPL परिवारों से भी नीचे हैं और जिनकी Income एक लाख से कम है तथा वह किसी वजह से अपना बिजली का बिल नहीं चुका पाए.

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

bijli meter

बिजली निगमों ने अंत्योदय परिवारों के लिए शुरू किया विशेष अभियान

अब हरियाणा के बिजली निगमों ने अंत्योदय परिवारों के लिए जो विशेष अभियान शुरू किया है उसके तहत हजारों परिवार स्कीम में रुचि दिखा रहे है और निगमों का खजाना भरने के साथ-साथ अपनी समस्या भी दूर कर रहे हैं. यानी कि यह हजारों परिवार तय की गई Amount भरकर विवाद को खत्म कर रहे हैं. इन परिवारों हेतु उपमंडल स्तर पर विशेष Camp लगाने की मुहिम की जा रही है. खास बात यह है कि हरियाणा के दक्षिण और उत्तरी हरियाणा बिजली वितरण निगम द्वारा इस प्रकार के कैंप लगाए गए हैं.

हजारों परिवार भी स्कीम का लाभ उठाकर कर रहे विवाद का हल

हजारों परिवारों ने इस स्कीम का लाभ लेते हुए 3600 की राशि जमा कर अपने बकाया विवाद का हल निकाल लिया है. आंकड़ों को देखें तो इस Special स्कीम सेटलमेंट (Special Scheme Settlement) में दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम के पास 30 लाख से ज्यादा राशि इकट्ठी हुई है. विभाग की तरफ से इन परिवारों की 23 लाख से ऊपर की राशि माफ भी की गई है. दक्षिण निगम में करीबन 1356 परिवारों तक इस स्कीम का लाभ पहुंचा है. योजना में कुछ काम भी हो रहा है और कितने परिवारों तक इसका लाभ पहुंच रहा है प्रदेश मुख्यालय पर अध्यक्ष यूटिलिटी द्वारा लगातार इसकी Report भी मांगी जा रही है.

अधिकारियों ने भेजी 9 जून से 6 सितंबर तक की रिपोर्ट

अधिकारियों ने 9 June 2023 से 6 September तक की रिपोर्ट प्रदेश मुख्यालय को सौंप दी है. वैसे हिसार, जींद भिवानी, सर्कल पलवल जैसे जिलों में गरीब परिवारों को इसका पूरा फायदा मिला है. इसी प्रकार से उत्तरी हरियाणा बिजली वितरण निगम में भी इन गरीब परिवारों ने योजना का लाभ उठाते हुए  उत्तरी हरियाणा बिजली वितरण निगम में 88.12 लाख की राशि जमा करवाई है और निगम ने भी सरकारी आदेशों के आधार पर 5 करोड़ से ऊपर की राशि माफ कर दी है.

Author Deepika Bhardwaj

नमस्कार मेरा नाम दीपिका भारद्वाज है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रही हूं. मैंने कॉमर्स में मास्टर डिग्री की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करती हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुंचाती हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

कृपया इस वेबसाइट का उपयोग करने के लिए आपके ऐड ब्लॉकर को बंद करे