योजना

Haryana Free Silai Machine Scheme: हरियाणा सरकार फ्री में बांट रही है सिलाई मशीन, अभी ऐसे करे ऑनलाइन आवेदन

चंडीगढ़, PM FSMY :- केंद्र सरकार देश की महिलाओं की आर्थिक सामाजिक स्थिति को ऊंचा उठने के लिए समय- समय पर महिलाओं के लिए अलग- अलग तरह की Scheme लागू करती रहती हैं. इन योजनाओं में से एक महत्वपूर्ण योजना PM निशुल्क Silai Machine योजना भी है. इस योजना के अंतर्गत महिलाओं को सिलाई मशीन के प्रशिक्षण देने के साथ-साथ निःशुल्क सिलाई Machine भी दी जाती है.

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Silai Machine 1

कौशल विकास केंद्रों पर दिया जा रहा महिलाओ को प्रशिक्षण 

PM कौशल विकास योजना के तहत करीब एक करोड़ से अधिक महिलाओं को कौशल विकास केंद्रों पर मुफ्त Silai प्रशिक्षण दिया जा रहा है जबकि देश की 20 लाख से अधिक महिलाओं को Free सिलाई मशीन दी जा चुकी है. केंद्र सरकार की इस योजना का मुख्य उद्देश्य महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना और उनकी सामाजिक- आर्थिक स्थिति सुदृढ़ करना है. इस योजना के अंतर्गत केवल ₹25000 वार्षिक आय वाले उम्मीदवारो को ही सिलाई मशीन दी जाएगी. इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको Online आवेदन करना होगा.

Online आवेदन की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आप योजना की आधिकारिक वेबसाइट www.india.gov.in पर जाएं.
  • इसके बाद आपको वेबसाइट के होम पेज पर फ्री सिलाई मशीन आपूर्ति वाले Link पर जाना होगा.
  • इसके बाद आवश्यक रिकॉर्ड सलंग्न करें और फॉर्म को भरकर संबंधित कार्यालय मे भेज दे.
  • इसके बाद सरकार के द्वारा आपके फॉर्म की अच्छे से जांच पड़ताल की जाएगी उसके बाद ही आपको Free Silai मशीन दी जाएगी.

फ्री सिलाई मशीन पानी के लिए आवश्यक शर्तें और दस्तावेज

योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक के पास आधार कार्ड, पहचान प्रमाण पत्र, Income सर्टिफिकेट, आयु प्रमाण पत्र, विकलांगता प्रमाण पत्र, यदि औरत विधवा है तो उसे उसका निराश्रित होने का प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज Photo, मोबाइल नंबर आदि दस्तावेज होने चाहिए. इसके अलावा इस योजना का लाभ लेने के लिए महिला की उम्र 20 से 40 वर्ष होनी चाहिए. इसके अलावा विधवा, आर्थिक रूप से कमजोर और दिव्यांग महिलाएं भी इस योजना के लिए आवेदन कर सकती है.

Mukesh Kumar

हेलो दोस्तों मेरा नाम मुकेश कुमार है मैं खबरी एक्सप्रेस पर बतौर कंटेंट राइटर के रूप में जुड़ा हूँ मेरा लक्ष्य आप सभी को हरियाणा व अन्य क्षेत्रों से जुडी खबर सबसे पहले पहुंचना है

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

कृपया इस वेबसाइट का उपयोग करने के लिए आपके ऐड ब्लॉकर को बंद करे