मौसम

Haryana Weather Update: कल से फिर बदलेगा मौसम का मिजाज, कोहरे के साथ बढ़ेगी ठंड

फतेहाबाद, Haryana Weather Update :- नवंबर महीने के अंतिम दिनों और दिसंबर महीने के शुरुआती दिनों में हुई बारिश के बाद मौसम साफ और खुल गया था, लेकिन बारिश होने के बाद अचानक से रात के टेंपरेचर में गिरावट आने लगी जिस वजह से लोगों को रात के समय सर्दी सताने लगी. दोपहर के समय तेज गर्मी और रात के समय अचानक ठंड होने के कारण लोगों का स्वास्थ्य बिगड़ रहा है. इस समय अधिकतर लोगों को सर्दी के कारण जुखाम, खांसी, बुखार जैसी बीमारियो का सामना करना पड़ रहा है.

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

cold

   

रात के समय रहेगी धुंध

मौसम विभाग द्वारा दी गई जानकारी के हिसाब से न्यूनतम तापमान में अब तक 4 डिग्री सेल्सियस Temperature में गिरावट आने के कारण दिन और रात के तापमान में काफी अंतर आ गया है. इसके अलावा विभाग द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार 10 दिसंबर तक मौसम खुश्क़ रहेगा, जबकि रात के समय धुंध भी देखने को मिलेगी. रात के समय धुंध होने के कारण सड़क दुर्घटनाएं होने की आशंका भी बनी रहेगी, इसलिए जितना हो सके रात के समय अपने घरों से वाहन लेकर कम ही बाहर निकले.

दिन रात के तापमान में रहेगा इतना अंतर

दिन रात बदल रहे मौसम की वजह से अस्पताल में मरीजों की संख्या बढ़ गई है, इसलिए जितना हो सके अपनी सेहत का ध्यान रखें. चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार के मौसम विभाग के हिसाब से 10 December तक मौसम खुशक रहेगा जबकि रात्रि के समय 2 डिग्री सेल्सियस तापमान में गिरावट के कारण ठंड रहेगी. इसके अलावा रात्रि के समय तापमान 6 डिग्री सेल्सियस और दिन का तापमान 21 से 23 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.

जितना ज्यादा मौसम साफ होगा उतनी ही ज्यादा होगी ठंड  

मौसम विभाग के अध्यक्ष डॉ. मदन लाल खिचड नें बताया कि जितना ज्यादा मौसम साफ होगा उतनी ही ज्यादा तापमान में गिरावट आएगी. तापमान में गिरावट आने के कारण लोगों को सर्दी का सामना करना पड़ेगा. इस समय दिन और रात में अधिक तापांतर के कारण खेतों में लगाई गई फसलों का अंकुरण सही ढंग से नहीं होगा, जबकी आसमान में कोहरा छाने से फसलों का अंकुरण भी सही नहीं हो पा रहा.

 

Author Shweta Devi

मेरा नाम श्वेता है. मैं हरियाणा के भिवानी जिले की निवासी हूं. मैंने D.Ed और स्नातक तक की पढ़ाई पूरी कर ली है. वर्तमान में मै Khabri Express पर बतौर लेखक के रूप में कार्य कर रही हूं. मै सरकार के द्वारा चलाई जा रही विभिन्न स्कीम, एजुकेशन और लाइफ स्टाइल से जुड़े विभिन्न कंटेंट जितनी जल्द हो सके पाठको तक पहुंचाने की कोशिश करती हूँ.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

कृपया इस वेबसाइट का उपयोग करने के लिए आपके ऐड ब्लॉकर को बंद करे