हेल्थ

Health Tips: रामबाण से कम नहीं है आपके घरों के आस पास उगने वाला ये पौधा, इन बड़ी बीमारियों के लिए मन जाता है बेहद कारगर

नई दिल्ली :- आज अगर हम थोड़ा बहुत भी बीमार हो जाते हैं तो हम दवाइयां की तरफ ही जाते हैं, परंतु हमारी प्रकृति ने भी हमें बहुत सारी ऐसी औषधीय दी है जिनके बारे में हमें ज्ञान कम होता है. इन औषधियो का इस्तेमाल करने से जहां हमारी बीमारियां ठीक हो जाती है, वही कुछ जानलेवा बीमारियां हमारे पास भी नहीं भटकती. आयुर्वेद में ऐसे कई पेड़- पौधे मौजूद है, कुछ ऐसी कारगर जड़ी- बूटी भी है. आज हम आपको एक ऐसी ही जड़ी- बूटी के बारे में जानकारी देने वाले हैं.

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

madar ka ped tree floweer

   

मदार का पौधा है गुणों से भरपूर

हम मदार के पौधे की बात कर रहे हैं, हिंदू धर्म में इसकी पूजा- अर्चना भी की जाती है. आयुर्वेद के हिसाब से यह पौधा औषधि गुणो से भरपूर माना जाता है. हम बोलचाल की भाषा में मदार के पौधे को आक के नाम से भी जाना जाता है. मदर या आक के नाम से पहचाने जाने वाले इस पौधे से स्किन में एलर्जी या खुजली जैसी समस्या ठीक किया जा सकता है. यह बंजर भूमि में भी आसानी से उग जाती है और इसे जानवर भी नहीं खाते.

इन बीमारियों से मिल जाता है छुटकारा 

इसके फल से गर्म तासीर की कोमल चिकनी रुई निकलती है, जिसमें विष युक्त भरा दूध निकलता है. इसके फूल पत्तियों का इस्तेमाल बड़ी-बड़ी बीमारियों को दूर करने में भी किया जाता है. मदार का पत्ता काफी जहरीला होता है, परंतु इसे पैरालिसिस/  बवासीर /शरीर में दर्द / सूजन/  त्वचा जैसी बीमारियों की समस्या से राहत मिलती है. शरीर में अगर कहीं भी दर्द हो तो इसके पत्ते को गर्म करके सूती कपड़े से उसी जगह पर बांध दे तो काफी राहत मिलती है. साथ ही यह पेट के दर्द, डायबिटीज और पैरालिसिस मरीज के लिए भी काफी कारगर पौधा माना जाता है.

Author Meenu Rajput

नमस्कार मेरा नाम मीनू राजपूत है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर बतौर कंटेंट राइटर काम करती हूँ. मैंने बीकॉम, ऍम कॉम तक़ पढ़ाई की है. मैं प्रतिदिन हरियाणा की सभी ब्रेकिंग न्यूज पाठकों तक पहुंचाती हूँ. मेरी हमेशा कोशिश रहती है कि मैं अपना काम अच्छी तरह से करू और आप लोगों तक सबसे पहले न्यूज़ पंहुचा सकूँ. जिससे आप लोगों को समय पर और सबसे पहले जानकारी मिल जाए. मेरा उद्देशय आप सभी तक Haryana News सबसे पहले पहुँचाना है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

कृपया इस वेबसाइट का उपयोग करने के लिए आपके ऐड ब्लॉकर को बंद करे