फाइनेंस

Home Cash Limit: घर मे भूलकर भी ना रखे इससे ज्यादा कैश, नहीं तो तुरंत पड़ेगा इनकम टैक्स का छापा

नई दिल्ली, Home Cash Limit :- आमतौर पर लोग अपने कामों के लिए घर पर थोड़ा बहुत Cash जरूर रखते हैं. हर घर में पैसों की जरूरत होती है ऐसे में हर कोई अपने घर में Cash रखता है. पर क्या आप जानते हैं जरूरत से ज्यादा पैसा रखना आपके लिए मुसीबत बन सकता है. जो बड़े-बड़े व्यापारी होते हैं वह कैश घर पर न रखकर तुरंत Bank में जमा करवा देते हैं. वहीं कुछ लोग अपने पैसे घर में रख लेते है. ऐसा करना उनके लिए खतरनाक हो सकता है. अगर आप भी ऐसा ही करते हैं तो ये खबर आपके काम की साबित हो सकती है.

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

paise 4

   

घर में Cash रखने की लिमिट है निर्धारित

आपको बता दें कि इनकम टैक्स Department ने इसके लिए एक नियम बनाया है जिसके,बारे में आपको जरूर पता होना चाहिए. आयकर विभाग के तरफ से कैश रखने की एक Limit तय की गई है. अगर आपके पास उससे ज्यादा नगदी मिलती है तो आपको बताना पड़ता है कि यह पैसा कहां से आया है. ऐसे में आपके ऊपर कानूनी कार्यवाही भी हो सकती है. अगर आपने इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) भरा है तो आपको कोई परेशानी नहीं होगी. अगर आप Source का पता नहीं देते हैं तो ईडी, CBI जैसी जांच एजेंसियां आपके ऊपर कार्यवाही कर सकती हैं तथा साथ में 137 फीसदी तक का जुर्माना लगा सकती है.

रखना होता है कुछ बातों का विशेष ध्यान

आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होता है जैसे इस फाइनेंशियल Year में कैश के रूप में 20 लाख रुपये से ज्यादा का Transaction तक का जुर्माना लग सकता है. वहीं एक बार में 50 हजार रुपये से ज्यादा कैश जमा करने पर या फिर निकालने पर पैन नंबर देना अनिवार्य है. कोई भी व्यक्ति 1 साल से 20 लाख रुपये की नकदी जमा करते हैं तो उसे उसके PAN और आधार की जानकारी देनी होगी.

Cash में 2 लाख रुपये से ज्यादा कीनहीं कर सकते खरीदारी

पैन और आधार की जानकारी न देने पर 20 लाख रुपये तक का जुर्माना लगाया जा सकता है. आप Cash में 2 लाख रुपये से ज्यादा की खरीदारी नहीं कर सकते हैं. 2 लाख रुपये से ज्यादा की खरीदारी करने पर पैन और आधार कार्ड की Copy देनी अनिवार्य है. यदि आप 30 लाख रुपये से ज्यादा की नकदी Property की खरीद बेच करते है तो आप जांच Agency के रडार पर आ सकते है.

Author Deepika Bhardwaj

नमस्कार मेरा नाम दीपिका भारद्वाज है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रही हूं. मैंने कॉमर्स में मास्टर डिग्री की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करती हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुंचाती हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

कृपया इस वेबसाइट का उपयोग करने के लिए आपके ऐड ब्लॉकर को बंद करे