नई दिल्ली

Indian Railway: ये है भारत के सबसे बूढ़ा रेलवे स्‍टेशन, 166 साल के बाद आज भी है चकाचक

नई दिल्‍ली :- भारत में Indian Railway की शुरुआत अंग्रेजों के समय हुई थी. भारत में ट्रेन की शुरुआत 16 अप्रैल 1853 को लार्ड डलहौजी के द्वारा की गई थी. देश की पहली ट्रेन मुंबई के बोरी बंदर से ठाणे के बीच चलाई गई थी. इस यात्रा की कुल दूरी 34 किलोमीटर थी. इस प्रकार भारत में लगभग 170 साल से रेलगाड़ी चल रही  हैं. भारतीय रेलवे का इतिहास अपने आप में बहुत सारी रोचक कहानियां इकट्ठा किए हुए हैं.

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

train 2

   

आज भी चालू हालत में है 166 साल पहले बना रेलवे स्टेशन

आप यह जानकर हैरान रह जाएंगे कि 166 साल पहले बना एक रेलवे स्‍टेशन आज भी चल रहा है. जी हां हम बात कर रहे हैं तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई का रोयापुरम रेलवे स्टेशन जों भारतीय रेल का सबसे पुराना रेलवे स्टेशन है. इसे साल 1856 में बनाया गया था. यह रेलवे स्टेशन भारतीय उपमहाद्वीप का सबसे पुराना रेलवे स्टेशन है जो आज भी चल रहा है. रोयापुरम रेलवे स्टेशन को 28 जून, 1856 को तत्कालीन गवर्नर लॉर्ड हैरिस ने Main टर्मिनस के रूप में खोला था.

यहीं पर क्यों बनाया गया नया स्टेशन 

इसके कुछ दिन बाद दक्षिण भारत में पहली रेलवे लाइन 1 जुलाई, 1856 को यातायात के लिए खुली थी. साल 1849 में मद्रास रेलवे कंपनी के पुनर्गठन के बाद दक्षिण भारत में एक नई रेलवे लाइन बिछाने की योजना तैयार की गई थी. रोयापुरम में नया स्‍टेशन बनाने का निर्णय इसलिए हुआ क्योंकि यह Fort Saint जॉर्ज के पास ब्रिटिश व्यापारियों की एक बस्ती के नजदीक था. रोयापुरम रेलवे स्‍टेशन से पहली ट्रेन 1 जुलाई, 1856 को रवाना हुई. इस पहली यात्री ट्रेन ने रोयापुरम से वालजाह तक 97 किलोमीटर का सफर किया.

साल 2005 में हुई रेलवे स्टेशन के भवन की मरम्मत

इस ट्रेन को सिम्पसन एंड कंपनी  ने बनाया था जिसमें लॉर्ड हैरिस और 300 यूरोपीय लोगों ने यात्रा की थी.रोयापुरम रेलवे स्टेशन 1922 तक मद्रास और दक्षिणी महरत्ता रेलवे का हैडक्वाटर भी रहा. इस रेलवे स्टेशन को आर्किटेक्‍चर विलियम एडेलपी ट्रेसी ने Design किया था. साल 2005 में भारतीय रेलवे ने रेलवे स्‍टेशन के भवन की मरम्मत करवाई . मरम्‍मत कार्यों के दौरान इसके मूल स्‍वरूस्‍प को बिल्कुल भी नहीं छेड़ा गया. आज भी यह रेलवे स्टेशन कार्यरत है.  इस स्‍टेशन पर अब भी हर महीने 10 हजार से ज्‍यादा यात्री Train पकडते हैं.

Author Deepika Bhardwaj

नमस्कार मेरा नाम दीपिका भारद्वाज है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रही हूं. मैंने कॉमर्स में मास्टर डिग्री की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करती हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुंचाती हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

कृपया इस वेबसाइट का उपयोग करने के लिए आपके ऐड ब्लॉकर को बंद करे