कैथल न्यूज़

Kaithal News: इन फसलों के लिए वरदान है कोहरा, घना कुहासा देख किसानों की लगी लॉटरी, जमकर होगी कमाई!

कैंथल, Kaithal News :- इन दिनों हरियाणा में ठंड का प्रकोप देखा जा रहा है. धुंध और कोहरे के कारण सूर्य देवता के दर्शन नहीं हो पा रहे हैं. घने कोहरे के वजह से कई तरह की परेशानियां भी सामने आ रही है. Visibility बिलकुल Zero हो चुकी है. ऐसे में दुर्घटना होने का खतरा बना रहता है. कोहरे के कारण ट्रेन और Flights का समय भी बदल दिया गया है. इन्हें या तो उन्हें Cancel किया जा रहा है या फिर देरी से चलाया जा रहा है.

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

kisan

   

किसी के लिए मुसीबत तो किसी के लिए वरदान बना कोहरा

सिर्फ यही नहीं यह फसलों को भी नुकसान पहुंचा रहा है. मगर इसी बीच विशेषज्ञ बता रहे हैं कि फसलों के लिए यह वरदान भी साबित हो सकता है. आईए जानते हैं कि इस बारे में Experts का क्या कहना है. पिछले कुछ दिनों से लगातार कंपकपा देने वाली ठंड का कहर जारी है. ठंड से बचने के लिए कोई अलाव जला रहा है तो कोई अपने घर से बाहर ही नहीं निकल रहा. ऐसे में यह कोहरा फसलों के लिए वरदान किस प्रकार है इस बारे में कृषि विशेषज्ञ डॉक्टर बलवंत सहारण ने बताया कि जितना ज़्यादा कोहरा पड़ेगा, उतनी ही गेहूं की फ़सल वृद्धि करेगी.

गेहूं की खेती करने वाले किसानों की लगी लॉटरी

इस वक़्त गेंहू की फसल कों पानी चाहिए होता है. धुंध की वजह से गेहूं की फसल में पानी भी कम देना पड़ता है, जिससे किसानों का पानी का खर्च बच जाता है. इसके अलावा खाद भी कम डालनी पड़ती है. गेहूं की फसल के लिए कुहासा Direct एव औषधि का काम करता है. ऐसे में कुहासा देख खेती करने वाले किसानों को महसूस हो रहा है कि मानो उनकी Lottery लग चुकी है. हालांकि इसका कुछ नुकसान भी है.

इन फसलों के लिए नुकसानदायक हो सकता है कोहरा 

ये कुहासा कई किसानों के लिए भुखमरी की स्थिति भी पैदा कर सकता है. एक्सपर्ट के अनुसार सब्जी और फूलों की खेती के लिए बढ़ रहा कोहरा व सर्दी नुकसानदायक साबित हो सकता है. किसानों को थोड़ी सावधानी बरतनी होगी. फूलों की फसल सर्दी में कम Growth करते हैं, जिससे सीधा Effect फूलों की खेती पर पड़ता है. इसके अलावा चौड़े पत्ते वाली सब्जियों के लिए धुंध काफ़ी नुकसानदायक साबित हो सकती है.

Author Deepika Bhardwaj

नमस्कार मेरा नाम दीपिका भारद्वाज है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रही हूं. मैंने कॉमर्स में मास्टर डिग्री की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करती हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुंचाती हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

कृपया इस वेबसाइट का उपयोग करने के लिए आपके ऐड ब्लॉकर को बंद करे