फतेहाबाद न्यूज़

Fatehabad News: मिस्त्री की बेटी ने हरियाणा का नाम किया रोशन, 16 साल की उम्र में प्रदेश के लिए कई बार जीता सोना

फतेहाबाद, Fatehabad News :- 28 सितंबर से चीन के हांग्जो शहर में ओलंपिक भारत एक्सपो सेंटर में Asian Game शुरू होने जा रहे हैं. चीन में होने वाले इन गेम्स में हमारे हरियाणा की बेटी पूजा भी भाग लेने वाली है. आपको बता दे की पूजा की उम्र केवल 16 साल है. उनके पिता राज मिस्त्री का काम करते हैं. इतनी छोटी उम्र में पूजा ने पिछले कुछ दिनों में राष्ट्रीय व अंतराष्ट्रीय स्तर पर उपलब्धियां हासिल की है.

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

news 16

 

सरकारी योग कार्यक्रम में पहचान गया हीरा

5 वर्ष पूर्व जब पूजा केवल 11 साल की थी तब वह अपने पिता के साथ सरकारी योग के कार्यक्रम में भाग लेने गई. वहां पूजा पर कोच बलवान की दृष्टि पड़ी. कहते हैं ना हीरे की परख जौहरी को ही होती है इसलिए Coach बलवान पूजा को देखते ही समझ गए कि वह अंतरराष्ट्रीय स्तर की खिलाड़ी बन सकती है. इसलिए कोच बलवान सिंह की देखरेख में पूजा की High Jump व Triple Jump की तैयारी शुरू कराई गई. हाई जंप की किट करने के लिए पैसे नहीं होने के कारण उन्होंने बांस व अन्य समान का जुगाड़ बनाकर ही अपनी तैयारी शुरू की.

पदक जीतने पर मिली मदद

जब पूजा ने State में और National Level पर पदक जीते तो उन्हें और भी मदद मिलना शुरू हो गई. खेल विभाग के एथलीट कोच सुंदर सिहाग व शिक्षा विभाग में DPE हनुमान सिंह बनगांव ने भी उनकी मदद की. इसके पश्चात पूजा ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. अब तक पूजा कई राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय पदक जीत चुकी है.

ट्रिपल जंप में जीता पदक

पूजा पहले ही ट्रिपल जंप प्रतियोगिता में पदक जीत चुकी है. पूजा अपनी इस उपलब्धि का श्रेय अपने Coach बलवान को देती है. अपने एक बयान में पूजा ने कहा कि उनके कोच ने उन्हें नई जिंदगी दी है. हालांकि, अब तो एक कंपनी उन्हें परियोजक के रूप में मिल गई है. इससे उनकी आर्थिक दशा बदलनी शुरू हो गई है. परंतु वह अपनी कामयाबी का पहला श्रेय पारत गांव में एथलीट खेल की अकादमी चला रहे अपने कोच बलवान सिंह को ही देती है. पूजा का कहना है कि उनके कोच में खिलाड़ी को पहचानने की क्षमता है.

पूजा की अंतरराष्ट्रीय स्तर की उपलब्धियां

  •  अप्रैल में उज्बेकिस्तान की राजधानी ताशकंद में आयोजित यूथ एशियाई चैंपियनशिप में पूजा ने स्वर्ण पदक जीता
  •  साउथ कोरिया में आयोजित जूनियर एशियाई चैंपियनशिप में इंडिया रिकॉर्ड के साथ पूजा ने रजत पदक जीता.
  • त्रिनिदाद एंड टोबेगो में आयोजित यूथ कॉमनवेल्थ में Bronze Medal जीता.
  •  थाईलैंड में आयोजित सीनियर एथलेटिक्स चैंपियनशिप में सातवें स्थान पर रही.
  •  सीनियर इंटर स्टेट चैंपियनशिप में 1.80 एम जंप के साथ स्वर्ण पदक में एशियन गेम्स के लिए Qualified किया .

छोटी उम्र में किया बड़ा मुकाम हासिल

हरियाणा की बेटी पूजा ने छोटी सी उम्र में ही बड़ा मुकाम हासिल किया है. एशियन गेम्स के लिए पूजा एकमात्र जिले की खिलाड़ी है. हम आशा करते हैं की पूजा इसी तरह उत्कृष्ट प्रदर्शन जारी रखें और एक दिन बड़ी प्रतियोगिता में देश के लिए पदक जीते. वर्तमान समय में सरकार भी खिलाड़ियों को शुरुआती स्तर पर मदद करती है. इसका लाभ जिले के खिलाड़ियों को मिलने लग गया है.

Author Komal Tanwar

नमस्कार मेरा नाम कोमल तंवर है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर बतौर कंटेंट राइटर काम करती हूँ. मैं प्रतिदिन हरियाणा की सभी ब्रेकिंग न्यूज पाठकों तक पहुंचाती हूँ. मेरी हमेशा कोशिश रहती है कि मैं अपना काम अच्छी तरह से करू और आप लोगों तक सबसे पहले न्यूज़ पंहुचा सकूँ. जिससे आप लोगों को समय पर और सबसे पहले जानकारी मिल जाए. मेरा उद्देशय आप सभी तक Haryana News सबसे पहले पहुँचाना है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

कृपया इस वेबसाइट का उपयोग करने के लिए आपके ऐड ब्लॉकर को बंद करे