नई दिल्ली

New Toll Tax System: नितिन गडकरी ने वाहन चालकों को दी बड़ी खुशखबरी, अब इस नए सिस्टम से कटेगा टोल टैक्स

नई दिल्ली, New Toll Tax System :- हाईवे पर चलने वाले लोगों को केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी की तरफ से बड़ा तोहफा दिया गया है. यदि आप भी हाइवे पर टोल के लिए  लाइन में लगते है तो अब आपको इसकी कोई जरूरत नहीं है. फास्टैग के बाद में सरकार ने टोल कलेक्शन के लिए एक और नया तरीका ढूंढ़ लिया है. सरकार अब जीपीएस टेक्नोलॉजी से टोल कलेक्शन (Toll Collection) करने की योजना बना रही है.

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

nitin gadkari

   

नहीं लगना होगा टोल प्लाजा की लंबी लाइन में 

सरकार का कहना है कि अब टोल प्लाजा पर रुककर लंबी लाइन में लगने की कोई आवश्यकता नहीं है. इसके साथ ही आपको जाम से भी काफी राहत मिल जाएगी. नया GPS टोल सिस्टम (GPS Toll System) आने के बाद में आपको हाइवे पर टोल प्लाजा नहीं दिखेंगे. सरकार पूरे देश में सभी हाइवे से टोल प्लाजा हटाने के लिए लगातार कोशिश कर रही है. सरकार आने वाले साल से Toll Tax वसूलने के लिए नया System लागू करने की तैयारी कर रही है.

जाम की समस्या से भी मिलेगी राहत

जानकारी के अनुसार , केंद्र सरकार अब हाइवे और एक्सप्रेसवे पर GPS आधारित टोल कलेक्शन सिस्टम लगाने की तैयारी में है. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने बताया कि अगले साल मार्च तक Highway और एक्सप्रेसवे पर GPS आधारित टोल कलेक्शन सिस्टम लागू हो जाएगा. नितिन गडकरी ने जानकारी दी कि GPS आधारित टोल सिस्टम लागू होने से हाइवेज़ पर लगने वाला जाम समाप्त जाएगा. इसके साथ ही गाड़ियों से उनके द्वारा तय की गई Actual दूरी के हिसाब ही टोल टैक्स लिया जाएगा.

नए सिस्टम से इस प्रकार कटेगा टोल 

नितिन गडकरी ने बताया कि दिल्ली-मुम्बई एक्सप्रेसवे के कॉरिडोर पर सैटेलाइट आधारित टोल कलेक्शन सिस्टम का पायलट प्रोजेक्ट Complete हो चुका है. इसके साथ ही उन्होंने बताया कि सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने वाहनों को रोके बिना ऑटोमेटिक टोल कलेक्शन (Automatic Toll Collection System) को सक्षम बनाने के लिए ऑटोमेटिक नंबर प्लेट (Automatic Number Plate) रिकॉगनाइजेशन सिस्टम की दो एक्सपेरिमेंटल Project भी शुरू किए गए है. इस  नए जीपीएस टोल सिस्टम के अनुसार जैसे ही आप टोल प्लाजा पार करेंगे वैसे ही आपकी गाड़ी का नंबर प्लेट Scan हो जाएगा. इसके बाद आपके Bank Account से टोल कलेक्शन कट जाएगा.

Author Deepika Bhardwaj

नमस्कार मेरा नाम दीपिका भारद्वाज है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रही हूं. मैंने कॉमर्स में मास्टर डिग्री की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करती हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुंचाती हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

कृपया इस वेबसाइट का उपयोग करने के लिए आपके ऐड ब्लॉकर को बंद करे