नई दिल्ली

Ration Card News: मुफ्त राशन लेने वालो के लिए आई जरुरी अपडेट, ये काम नहीं किया तो नहीं मिलेगा फ्री राशन

नई दिल्ली, Ration Card News :- सरकार की राशन कार्ड योजना के तहत फ्री अनाज प्राप्त करने वाले लोगों के लिए एक जरूरी खबर है. अगर आप अभी सरकार की इस योजना के तहत राशन लेते हैं तो अब आपको ई केवाईसी करनी होगी. मुफ्त राशन पाने के लिए गरीब उपभोक्ताओं को अब राशन की दुकानों पर जाकर ई-केवाईसी करवाना अनिवार्य होगा. इसके लिए एक महीने का वक्त बचा हुआ है.

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

ration card holder

   

E-Kyc नहीं कराने पर नहीं मिलेगा राशन

इसके बाद ई-केवाईसी नहीं होने पर उन्हें राशन नहीं मिलेगा और वे गरीबी रेखा व अन्य श्रेणियों से बाहर हो जायेंगे. खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के अनुसार खंडवा जिले के 9.85 लाख उपभोक्ताओं में से 7.35 लाख ने ही ई-केवाईसी करवाई है. जबकि लगभग 2.50 लाख उपभोक्ताओं का ई-केवाईसी अब तक नहीं हो पाया है. एक महीने के अंदर ई-केवाईसी नहीं कराने पर इन उपभोक्ताओं को राशन का लाभ नहीं मिलेगा.

केवाईसी के बाद कहीं से भी राशन ले सकता है उपभोक्ता

सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत जिले के 446 कंट्रोल दुकानों से हर महीने 9 लाख 85 हजार उपभोक्ताओं को पांच किलो गेहूं, तीन किलो चावल और नमक दिया जाता है. वर्तमान में परिवार के सभी सदस्यों को कंट्रोल दुकान पर स्थित POS मशीन में परिवार के वरिष्ठ सदस्य का अंगूठा लगाकर राशन दे दिया जाता था मगर अब सभी सदस्यों को एक बार कंट्रोल दुकान पर पहुंचकर अपना राशन लेना होगा. ई-केवाईसी के बाद कोई भी उपभोक्ता अपना राशन कहीं से भी प्राप्त कर सकता है.

राशन दुकानदारों ने शुरू की ई केवाईसी करवानी 

साथ ही जिन लोगों का नाम Ration Card में है उनकी मौत हो गई है या उनकी शादी हो गई है, उनका नाम ई-केवाईसी के माध्यम से अपने आप हट जाएगा. सरकार से निर्देश मिलने के बाद राशन दुकानदारों ने भी राशन लेने आने वाले लोगों से ई-केवाईसी करवाने की शुरुआत कर दी है. साथ ही जो लोग राशन दुकान पर नहीं आ सकते हैं, दुकानदार उनके घर जाकर ई-केवाईसी करेंगे और उन्हें राशन वितरित किया जाएगा.

Author Deepika Bhardwaj

नमस्कार मेरा नाम दीपिका भारद्वाज है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रही हूं. मैंने कॉमर्स में मास्टर डिग्री की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करती हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुंचाती हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं.

3 कमेंट

  1. Depot wale bhi isi se paise kamaenge. Log apna bpl bachane ke liye 5000/- bhi denge depot walon ko apna muh band rakhne ke liye. To is hisab se public tej hai ya khattar.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

कृपया इस वेबसाइट का उपयोग करने के लिए आपके ऐड ब्लॉकर को बंद करे