फाइनेंस

SBI- PNB नहीं बल्कि ये बैंक दे रहा है सबसे सस्‍ता लोन, एक लाख पर देनी होगी महज इतनी किस्त

नई दिल्ली :- अचानक पैसों की आवश्यकता पड़ने पर Personal Loan ही सबसे Easy Option होता है. यदि आप भी पर्सनल लोन लेने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको बैंकों की ब्‍याज दर और प्रोसेस‍िंग फी के बारे में सारी जानकारी चाह‍िए. बैंक आमतौर पर पर्सनल Loan पर ब्‍याज ज्‍यादा वसूलते हैं. ब्‍याज दर कई बार आपके क्रेडिट स्कोर, Bank के साथ र‍िलेशन और आप कहां नौकरी करते हैं इस पर आधारित होता है. आइए जानते हैं अलग-अलग बैंकों की तरफ से क्या ब्‍याज दर दी जा रही है.

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

bank

   

ICICI Bank और HDFC बैंक की ब्याज दर

देश के दूसरे सबसे बड़े प्राइवेट बैंक ICICI Bank की ओर से पर्सनल लोन पर सालाना 10.65 प्रतिशत से 16 प्रतिशत तक का ब्‍याज वसूल किया जाता है. बैंक की तरफ से प्रोसेस‍िंग फी के तौर पर 2.50 प्रतिशत के साथ Tax लिया जाता है. HDFC बैंक देश का सबसे बड़ा प्राइवेट बैंक है. बैंक  पर्सनल लोन पर 10.5 से 24 प्रतिशत तक ब्‍याज लेता है, पर Bank की तरफ से 4,999 रुपये की फ‍िक्‍स प्रोसेस‍िंग फी ली जाती है.

SBI ऑफर कर रही है यह Interest Rate 

स्टेट बैंक ऑफ इंड‍िया (SBI) कॉर्पोरेट आवेदकों से 12.30 से 14.30 प्रतिशत का ब्‍याज वसूलता है. वहीं सरकारी विभाग के कर्मचारियों से 11.30 से 13.80 फीसदी की दर से ब्‍याज ल‍िया जाता है. ड‍िफेंस सेक्‍टर के नौकरीपेशा के ल‍िए यह 11.15 से 12.65 प्रतिशत सालाना  रहता है.बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda) सरकारी कर्मचारियों को 12.40 से 16.75 प्रतिशत सालाना की दर पर लोन देता है. इसके अलावा प्राइवेट सेक्‍टर के कर्मचार‍ियों को 15.15 से 18.75 प्रत‍िशत की सालाना ब्‍याज दर पर लोन म‍िलता है.

इस प्रकार Offer की जाती है ब्याज दर 

बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda) सरकारी कर्मचारियों को 12.40 से 16.75 प्रतिशत सालाना की दर पर लोन मुहैया करवाता है. इसके अतिरिक्त प्राइवेट सेक्‍टर के कर्मचार‍ियों को 15.15 से 18.75 प्रत‍िशत की सालाना ब्‍याज दर पर लोन दिया जाता है. कोटक महिंद्रा बैंक की तरफ से पर्सनल लोन पर सालाना कम से कम 10.99 प्रतिशत ब्‍याज लिया जाता है. हालांक‍ि Lian पर प्रोसेस‍िंग फी और Tax लगाकर यह करीब 3 प्रतिशत तक होता है. PNB की ओर से लोन लेने वालों को क्रेडिट स्कोर के आधार पर सालाना 13.75 से 17.25 प्रतिशत के ह‍िसाब से लोन उपलब्ध करवाया जाता है. सरकारी कर्मचारियों को 12.75 प्रतिशत से 15.25 प्रतिशत के बीच ब्‍याज दर Offer की जाती है.

Author Deepika Bhardwaj

नमस्कार मेरा नाम दीपिका भारद्वाज है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रही हूं. मैंने कॉमर्स में मास्टर डिग्री की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करती हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुंचाती हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

कृपया इस वेबसाइट का उपयोग करने के लिए आपके ऐड ब्लॉकर को बंद करे