फाइनेंस

SBI Scheme: SBI की इस सरकारी स्कीम से मस्ती में कटेगा बुढ़ापा, हर महीने घर बैठे मिलेगा पैसा

नई दिल्ली, SBI Scheme :- हर कोई चाहता है कि उसका भविष्य सुरक्षित हो. ऐसे में हर कोई अपने लिए बचत करने के बारे में सोचता है. पर कई बार आप अपने रोजमर्रा के खर्चों में फंस कर रह जाते हैं जिससे भविष्य के लिए पैसा इकट्ठा नहीं कर पाते. ऐसे लोगों के लिए देश का सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई (SBI) एक जबरदस्त Plan लाया है. अब  बुढ़ापे में आपको घर बैठे पैसे मिलेंगे और ‘आमदनी’ पर कोई टैक्‍स भी नहीं चुकाना होगा.

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

sbi 1

   

SBI लाया शानदार Plan

SBI ने रिवर्स मॉर्गेज स्‍कीम पेश की है जों ऐसे बुजुर्गों के लिए बुढ़ापे का सहारा होगी जिन्‍होंने रिटायरमेंट के लिए पैसे Save नहीं किए हैं. बैंक इस पैसे को न तो वापस मांगता है और न ही खर्च के लिए मिले पैसों पर कोई Tax चुकाना होता है. आपको बता दें कि इसके तहत आवासीय संपत्ति के बदले बैंक पैसे देता है. रिवर्स मॉर्गेज का अर्थ है कि बैंक आपकी प्रॉपर्टी के बदले  पैसे देगा. इस पर न तो कोई ब्‍याज लिया जाएगा और न ही EMI चुकाने की जरूरत होगी. इतना ही नहीं मॉर्गेज की पूरी अवधि के दौरान मकान का मालिकाना हक भी बुजुर्गों के पास ही होगा और उन्‍हें वहां से निकाला भी नहीं जाएगा.

62 साल से ऊपर के बुजुर्गों के लिए है यह स्कीम

मॉर्गेज लोन आमतौर पर 60 साल के बाद ही दिया जाता है. एसबीआई की मॉर्गेज लोन स्कीम 62 साल से ऊपर के बुजुर्गों के लिए है. इसमें अधिकतम उम्र की कोई सीमा तय नहीं है. सबसे अच्छी बात ये है कि आप चाहें तो हर महीने इसे किसी सैलरी या पेंशन की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं. Loan के लिए बुजुर्ग दंपति होने पर पत्नी की उम्र भी कम से कम 55 साल होनी चाहिए. लोन के लिए अप्लाई करने वाले के नाम पर प्रॉपर्टी होनी चाहिए और उस पर कोई बकाया अथवा कर्ज नहीं होना चाहिए.

प्रॉपर्टी के आधार पर तय होती है लोन की राशि

जिस प्रॉपर्टी के बदले में लोन ले रहे हैं, वह 20 साल से ज्यादा पुरानी नहीं होनी चाहिए. उसी प्रॉपर्टी पर रिवर्स मॉर्गेज लोन मिलेगा, जिस पर दंपति कम से कम 1 साल से रह रहते हो. प्रॉपर्टी के आधार पर लोन की राशि निर्धारित होती है, जो 3 लाख से लेकर 1 करोड़ रुपये तक हो सकती है. यदि प्रॉपर्टी पर कोई Home Loan वगैरह चल रहा है तो आवेदन करने वाले को अनापत्ति प्रमाण पत्र (NOC) जमा करना अनिवार्य होगा. यह लोन अधिकतम 15 की अवधि तक मिलता है. लोन की राशि कहीं भी खर्च की जा सकती है.

Author Deepika Bhardwaj

नमस्कार मेरा नाम दीपिका भारद्वाज है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रही हूं. मैंने कॉमर्स में मास्टर डिग्री की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करती हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुंचाती हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

कृपया इस वेबसाइट का उपयोग करने के लिए आपके ऐड ब्लॉकर को बंद करे