नई दिल्ली

School Closed: हरियाणा से लेकर राजस्थान तक इस दिन तक स्कूल बंद, इन राज्यों में आगे भी बढ़ सकती है छुट्टियाँ

नई दिल्ली :- कड़ाके की ठंड सबको परेशान कर रही है. ठंड का कहर लगातार जारी है. बढ़ती ठंड के कारण उत्तर भारत के उत्तर प्रदेश, हरियाणा और राजस्थान सहित कई राज्य सरकारों ने निजी और सरकारी स्कूलों की Physical क्लास को बंद कर दिया है. यहाँ पर शीतकालीन अवकाश (Winter Vacation) घोषित किया जा चुका है. इसके लिए सरकार ने आदेश भी जारी कर दिए है. कई अन्य जगहों पर स्कूल के समय कों बदला गया है.

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

students

   

कई राज्यों में हुई सर्दी की छुट्टियां

आइये जानते हैं कि किन-किन राज्यों में कब तक स्कूल बंद रहेंगे. ठंड के मौसम के बीच नोएडा और ग्रेटर नोएडा में कक्षा 8वीं तक के स्कूलों को 14 जनवरी, 2024 तक बंद रखने का आदेश जारी हुआ है. उत्तर प्रदेश के नोएडा में स्कूलों को बंद रखने का फैसला राज्य में चल रहे Private और सरकारी दोनों स्कूलों पर लागू रहेगा . इसके अतिरिक्त, राजस्थान सरकार ने शुक्रवार व प्राथमिक विद्यालय के छात्रों के लिए शीतकालीन अवकाश को बढ़ाने का ऐलान किया है.

राजस्थान में 13 जनवरी तक बंद रहेंगे स्कूल

ठंड के मौसम में राजस्थान के स्कूल 13 January 2024 तक बंद रहेंगे. इस अवधि के दौरान राजस्थान के प्राइवेट और सरकारी दोनों में अवकाश रहेगा. एक सरकारी बयान में बताया गया है कि सर्दी की बढ़ती गंभीरता को देखते हुए राजस्थान के सरकारी, गैर-सरकारी सहायता प्राप्त और आठवीं कक्षा तक के निजी स्कूलों में शैक्षणिक कार्य 13 जनवरी तक बंद रखने का आदेश जारी हुआ है.

हरियाणा में 16 जनवरी से खुलेंगे स्कूल

इसके बाद इन कक्षाओं के लिए शैक्षणिक कार्य फिर से बहाल होंगे. हालांकि, राजस्थान में 13 जनवरी तक  निर्धारित शिक्षकों और अन्य परीक्षाओं का समय वही रहेगा. हरियाणा में शित्कालीन सत्र का पहले ही ऐलान हो चुका है. हरियाणा में 1 जनवरी से 15 जनवरी तक सर्दी की छुट्टियां रहेंगी और 16 जनवरी कों फिर से स्कूल खुलेंगे.

Author Deepika Bhardwaj

नमस्कार मेरा नाम दीपिका भारद्वाज है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रही हूं. मैंने कॉमर्स में मास्टर डिग्री की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करती हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुंचाती हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

कृपया इस वेबसाइट का उपयोग करने के लिए आपके ऐड ब्लॉकर को बंद करे