योजना

PM Jan Dhan Account: जन धन खाते वाली की हो गई बल्ले बल्ले, अब मिलेगा दो लाख रूपए का ये बड़ा फायदा

नई दिल्ली, PM Jan Dhan Account :- देश में फिलहाल भारतीय जनता पार्टी की सरकार है. भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हैं. केंद्र सरकार की तरफ से भी कई तरह की योजनाएं शुरू की गई है. योजना का सीधा सा लक्ष्य गरीब वर्ग के लोगों को लाभ पहुंचाना है. केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना में से ही एक योजना है पीएम जनधन खाता स्कीम. इस योजना के तहत करोडो PM Jan Dhan Account खुलवाए गए हैं.

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

jan dhan account

   

सरकार दे रही इस सरकारी स्कीम का लाभ 

इस खाते का सबसे बड़ा लाभ यह है कि यहां पर आपको किसी तरह का Balance मेंटेन नहीं करना पड़ता है. इसके अतिरिक्त इस योजना में आपको खाता खुलवाने पर बहुत सारे लाभ प्रदान किए जाते हैं. देश में ऐसे लाखों करोड़ों लोग हैं, जिनकी कोई खास Income नहीं है, और ऐसे लोगों के लिए सरकार कई खास स्कीम संचालित कर रही है. इस Scheme से हर किसी के पास एक बैंक Account होगा.सरकार जीरो बैलेंस पर पीएम जनधन योजना के तहत खाता खोलने का अवसर प्रदान कर रही है.

चाहिए होते हैं यह Documents 

लोगों को इस सरकारी स्कीम का सीधा पैसा उनके खाते में Transfer करके दिया जाता है.सरकार की तरफ से जारी एक ऑकड़े के मुताबिक , पीएम जन धन स्कीम के तहत कुल 50 करोड़ से ज्यादा जनधन खाते खुलवाए गए हैं. पीएम जनधन योजना पर बैंक खाता खोलने पर कई फायदे उपलब्ध करवाए जाते है. जिसे कोई भी बैंक में जाकर ये खाता खुलवा सकते हैं. जनधन खाते के लिए आपके पास आधार कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, वोटर कार्ड, नेरेगा जॉब कार्ड जैसे जरुरी डाक्यूमेंट्स होने चाहिए.

योजना में मिलते हैं यह Benefits

  • तत्काल 2000 रुपए और 6 महीने बाद 10,000 रुपए Overdraft की सुविधा मिलती है.
  • पीएम जनधन खाते में 2 लाख रुपये तक एक्सिडेंटल Insurance Cover  मिलता है.
  • इस योजना से जुडे बैंक खाते पर 30,000 रुपये तक का Life Cover दिया जाता है.
  • इस बैंक में राशि पर Interest प्राप्त होता है.
  • लोगों के जन धन खाता पर रुपे डेबिट कार्ड जारी किया जाता है. जिससे आप आसानी से Digital लेनदेन कर सकते है.
  • इस बैंक खाते पर पीएम किसान और श्रमयोगी मानधन जैसे Benefit ले सकते हैं.

Author Deepika Bhardwaj

नमस्कार मेरा नाम दीपिका भारद्वाज है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रही हूं. मैंने कॉमर्स में मास्टर डिग्री की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करती हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुंचाती हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

कृपया इस वेबसाइट का उपयोग करने के लिए आपके ऐड ब्लॉकर को बंद करे