नई दिल्ली

Viral Video: DSP साहब की हुई अनोखी शादी, दुल्हन को साइकिल पर बैठाकर लाए घर

मध्य प्रदेश :- मध्य प्रदेश में निवाड़ी जिले के पृथ्वीपुर डीएसपी संतोष पटेल की शादी इन दिनों चर्चा का विषय बनी हुई है.  सादगी के साथ शादी करने वाले डीएसपी साहब कार, बस या Train की बजाए साइकिल से अपनी दुल्हनिया को घर लेकर आए. साईकिल पर नई नवेली दुल्हन और दूल्हे की वीडियो खूब वायरल हो रही है. संतोष पटेल ने बड़े पद पर होते हुए भी अपनी सादगी को प्रदर्शित किया है.

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

dsp cycle video

   

अपनी सादगी से सबको किया आकर्षित

उनका कहना है कि हमें अपने संस्कार और संस्कृति बनाए रखनी चाहिए. पद, प्रतिष्ठा और आधुनिकता के बीच अपनी संस्कृति, परंपरा और संस्कारों को कभी भी पीछे नहीं रखना चाहिए. ऐसे में इस आधुनिक परंपराओं वाले युग में भी उन्होंने अपनी सादगी से सब को अपनी ओर आकर्षित किया है. DSP बने संतोष पटेल की शादी 29 नवम्बर 2021 को हुई थी. अपनी शादी में हिन्दू संस्कृति की वैवाहिक परंपराओं को माना गया.  इसके तहत उन्होंने सिर पर खजूर के पेड़ के पत्तों का मौर भारतीय परिधान में जहां दूल्हा सजा हुआ था तो दुल्हन ने भी ठेठ भारतीय सीधे पल्ले की चुनरी पहन रखी थी. दूल्हा-दुल्हन को लाने ले जाने में भी मोटरगाड़ी का नहीं बल्कि पालकी का ही इस्तेमाल किया गया था. आप ये लेख KhabriExpress.in पर पढ़ रहे है. आपकी इस पोस्ट के बारे मे क्या राय है मुझे कॉमेंट बॉक्स मे जरूर बताएं.

शादी में अपनाई गई बुंदेली परंपरा 

इस अनोखी शादी में लोगों को हजारों वर्ष पुरानी संस्कृति की झलक दिख रही थी. शादी के बारे में कहते हुए संतोष पटेल ने बताया कि 2021 में Single से डबल हुआ था. मेरे अम्मा-भइया और रोशनी के मम्मी-पापा ने सामाजिक रीतिरिवाज से विवाह के बंधन में बांधकर एक नए परिवार की नींव रखी थी. संतोष पटेल ने बताया कि शादी में राम विवाह की बुंदेली परंपराओं को अपनाया गया था. हमारी शादी में हमें परिवार वालों तथा दोस्तों ने ढेर सारी दुआएं दी.

आधुनिकता में खो गई है पुरानी संस्कृति

आजकल शादियों में विशेष इंतजाम किये जाते है. सभी लोग इसे चकाचौंध की दुनिया में इतने अंधे हो चुके हैं कि जिस शादी में खूब सारी सजावट हो बेहतरीन Hotel सजाया गया हो उस शादी को अच्छा माना जाता है. लोग ऐसी आलीशान शादी के लिए लाखों रुपए खर्च करते हैं. इस नई चकाचौंध में पुरानी संस्कृति बिल्कुल खो चुकी है. आम लोगों की ही शादी इतनी साज सज्जा के साथ होती है कि बड़े लोगों के बारे में तो क्या बात करें. लेकिन पन्ना जिले में जन्मे निवाड़ी जिले के पृथ्वीपुर DSP संतोष पटेल की शादी आधुनिकता से बिल्कुल परे सादगी से भरपूर थी.  उन्होंने अपने विवाह समारोह में बुंदेली परंपराओं को जीवंत रखा उनमें बुंदेली दूल्हे की झलक साफ नजर आ रही थी. यह दूल्हा आलीशान सहरा नहीं बल्कि खजूर का मुकुट पहने हुए था.

यह था साइकिल ले जाने का वास्तविक कारण

साइकिल का उपयोग करने का वास्तविक कारण बताते हुए संतोष ने बताया कि  वर्ष 2007 में दादी और 2014 में मेरे दादा जी का स्वर्ग सिधार गए थे.  हमारा घर जंगल के किनारे हैं, इसी वजह से उनका दाह संस्कार भी जंगल की जमीन पर हुआ है. संतोष पटेल ने बताया कि देवी देवता पूजने के लिए पैदल जाना था, फिर मैंने अपने दिमाग पर जोर डाला कि वहां तक कौन सा साधन पहुंच सकता है. फिर एकदम से मेरे दिमाग में नाम आया साइकिल. मैं अपनी सजी धजी साइकिल पर पत्नी रोशनी को बैठाकर रवाना हो गया.  इसके बाद जो साइकिल की घंटी जंगल में बजी वह बाद में सारे Social जगत में फैल गई.

Author Deepika Bhardwaj

नमस्कार मेरा नाम दीपिका भारद्वाज है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रही हूं. मैंने कॉमर्स में मास्टर डिग्री की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करती हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुंचाती हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

कृपया इस वेबसाइट का उपयोग करने के लिए आपके ऐड ब्लॉकर को बंद करे