फतेहाबाद न्यूज़

देखे वीडियो: हरियाणा के फतेहाबाद में मिला अति दुर्लभ सांप ‘रजतवंशी’, काला सिर और 6 फीट लम्बाई देख सहमे लोग

फतेहाबाद :- वैसे तो आपको सांप हर जगह देखने को मिल जाएंगे. सांप को देखते ही इंसान डर के मारे कांपने लग जाता है. ऐसा नहीं है कि सांप हमें लगातार देखने को मिलते हैं, कभी कभार ही सांप हमें देखने को मिलते हैं. परंतु हरियाणा के फतेहाबाद जिले में लगातार सांप मिल रहे हैं. Snake मैन की Team को फतेहाबाद जिले में ऐसा सांप मिला है जोकि हरियाणा में अति दुर्लभ प्रजाति का Snake माना जाता है.

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

snake

   

भट्टू क्षेत्र के सुलिखेड़ा से मिला अति दुर्लभ प्रजाति का सांप 

हरियाणा के फतेहाबाद जिले के भट्टू क्षेत्र के सुलिखेड़ा से अति दुर्लभ प्रजाति का सांप मिला है. अब तक इस प्रजाति के प्रदेश में केवल दो ही सांप पकड़ने के मामले सामने आए हैं. हाल ही में फतेहाबाद जिले के गांव एक ग्रामीण के घर में काले Head वाला सांप पकड़ा गया है. Black हेडेड रॉयल सांप को आम बोलचाल की भाषा में रजतवंशी सांप भी कहा जाता है. यह दुर्लभ प्रजाति का Snake सुलिखेड़ा के निवासी दयानंद बेनीवाल के घर में निकला था.

कोबरा की तरह फुर्तीला होता है यह सांप

दयानंद बेनीवाल के घर जैसे ही यह सांप देखा गया उन्होंने तुरंत इसकी सूचना स्नेक मैन पवन जोगपाल और लवली की Team को दी. टीम सूचना पाते ही मौके पर पहुंची और सांप को खोजना शुरू कर दिया. सांप मकान के एक कमरे में रखी अनाज की टंकी के नीचे छुपा हुआ था, टीम ने Snake को रेस्क्यू कर खुले स्थान पर छोड़ दिया. पवन जोगपाल का कहना है कि यह सांप काफी फुर्तीला और खतरनाक होता है, परंतु यह कोबरा की भांति जहरीला नहीं होता.

हरियाणा में बेहद कम देखने को मिलता है यह सांप 

रेस्क्यू टीम ने जानकारी देते हुए बताया कि यह सांप कोबरा की भांति फुफकारना शुरू कर देता है. उन्होंने बताया कि सांप की यह प्रजाति अधिकतर राजस्थान में देखने को मिलती है. हरियाणा में इस सांप को बेहद कम देखा गया है. चुंकि फतेहाबाद का भट्टू क्षेत्र राजस्थान की सीमा से लगता है इसलिए यह सांप यहां पर भी देखने को मिल गया. इस सांप की लंबाई 6 फीट से ज्यादा थी, वैसे इस प्रजाति के सांप की लंबाई 8 से 9 फीट तक हो सकती है. टीम ने इसे रेस्क्यू कर सुरक्षित खुले स्थान पर छोड़ दिया है.

Author Shweta Devi

मेरा नाम श्वेता है. मैं हरियाणा के भिवानी जिले की निवासी हूं. मैंने D.Ed और स्नातक तक की पढ़ाई पूरी कर ली है. वर्तमान में मै Khabri Express पर बतौर लेखक के रूप में कार्य कर रही हूं. मै सरकार के द्वारा चलाई जा रही विभिन्न स्कीम, एजुकेशन और लाइफ स्टाइल से जुड़े विभिन्न कंटेंट जितनी जल्द हो सके पाठको तक पहुंचाने की कोशिश करती हूँ.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

कृपया इस वेबसाइट का उपयोग करने के लिए आपके ऐड ब्लॉकर को बंद करे