खेती बाड़ी

Agriculture News: अबकी बार किसान भाई गेहूं और सरसों की कटाई के बाद करे ये खेती, बंपर पैदावार से होगा तगड़ा मुनाफा

फिरोजाबाद, Agriculture News :- फिलहाल खेतों में गेहूं और सरसों की फसल बोई गई है. गर्मियों के सीजन में गेहूं और सरसो की कटाई के बाद किसान अपने खेतों को खाली छोड़ देते हैं. पर क्या आप जानते हैं अपने खेतों को खाली छोड़ने की बजाय वहां पर तिल की बुवाई करके भी  अच्छा Profit कमा सकते है. जी हाँ किसान तिल की बुवाई कर सकते हैं. पर इसके लिए किसानों को कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना होगा. जैसे खेत को अच्छे से जोतकर उसमें सही ढंग से बीज की बुआई करें.

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

til ki kheti

   

गेहूं और सरसों की कटाई के बाद कर सकते हैं तिल की बुवाई 

इसके अलावा अच्छी Quality के बीज लाये व सही समय पर पानी लगाएं. फिरोजाबाद के कृषि विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक डॉ. ओमकार सिंह ने बताया कि रबी फसलों का Season करीबन खत्म होने को है. ऐसे में गेहूं और सरसों की कटाई के बाद खेत खाली रह जाते हैं. इस बीच किसानों को अपने खेतों में तिल की खेती कर लेनी चाहिए. वैज्ञानिकों ने बताया कि खेतों में तिल के बीज की बुवाई करने से पहले बलुई दोमट मिट्टी देखें. इसके बाद रोटावेटर से खेत की एक बार जुताई करें.

बुवाई करते वक़्त रखें कुछ बातों का ध्यान

फिर दो से तीन बार कल्टीवेटर से खेत की जुताई करें . तिल के बीज को बोते समय इस बात का ध्यान रखें कि बीज की बुवाई एक पंक्ति में हो, इससे फसल अच्छे से पनप सकेगी तथा उपज अच्छी होगी. तिल के पौधों के बीच की दूरी 12 से 15 सेमी. होनी चाहिए. अगर किसान इस तरीके से तिल की खेती करेंगे, तो निश्चित ही उन्हें अच्छा खासा मुनाफा होगा तथा उनकी आय में वृद्धि होगी.उन्होंने बताया कि गर्मियों के सीजन में मार्केट में तिल का भाव भी अच्छा मिलता है.

सही समय पर करें खेत की सिंचाई

जिससे किसानों को एक एकड़ फसल से ही लाखों रुपए की कमाई हो सकती है. कृषि वैज्ञानिक ने जानकारी दी कि किसानों को तिल की बुवाई करने के बाद इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए कि खेत की सिंचाई सही समय पर की जाए. तिल की बुवाई के बाद 20 से 25 दिन में फसल की सिंचाई कर देनी चाहिए, जिससे फसल सूखे नहीं और उसके बाद दूसरी सिंचाई 7 से 10 दिन के अंदर कर देनी चाहिए.

Author Deepika Bhardwaj

नमस्कार मेरा नाम दीपिका भारद्वाज है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रही हूं. मैंने कॉमर्स में मास्टर डिग्री की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करती हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुंचाती हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

कृपया इस वेबसाइट का उपयोग करने के लिए आपके ऐड ब्लॉकर को बंद करे