फाइनेंस

Bank News: इन 2 बैंक पर चला RBI का चाबुक, लाइसेंस रद्द होने से अब ग्राहक नहीं न‍िकाल सकेंगे पैसे

नई दिल्ली :- भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने एक और बैंक का लाइसेंस रद्द कर दिया जब उसने अपर्याप्त पूंजी और Rules का पालन नहीं किया। इस बार यूपी को-ऑपरेटिव बैंक, सीतापुर का लाइसेंस आरबीआई ने रद्द कर दिया है। आरबीआई ने 4 दिसंबर को कोल्हापुर के इचलकरंजी स्थित शंकरराव पुजारी नूतन नगरी सहकारी Bank (Shankarrao Pujari Nutan Nagari Sahakari Bank Limited) का लाइसेंस कैंसल कर दिया था। 7 दिसंबर को RBI ने एक प्रेस वार्ता में इस बारे में बताया। 7 दिसंबर, 2023 से बैंकिंग कारोबार बंद कर दिया गया है।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

bank 1

   

मिल सकेंगे पांच लाख रुपये

जमाकर्ताओं को रिजर्व बैंक के आदेश के बाद पांच लाख रुपये तक मिल सकेंगे। DICGC का कवर यह धन देगा। इससे 98.32% जमाकर्ता अपना पूरा पैसा पाएंगे। आरबीआई की बिगड़ती वित्तीय स्थिति को देखते हुए यह निर्णय लिया गया। भारतीय रिजर्व बैंक ने उत्तर प्रदेश के सहकारी आयुक्त और रजिस्ट्रार को बैंक को बंद करने और एक परिसमापक नियुक्त करने का आदेश दिया है।

सार्वजनिक हित पर होगा बुरा असर

RBI ने कहा कि यह कार्रवाई कम पूंजी और कमाई की संभावनाओं के कारण है। साथ ही कहा कि बैंक का रहना जमाकर्ताओं की सुरक्षा को खतरा पैदा कर सकता है। आरबीआई ने यह भी कहा कि बैंक अपनी मौजूदा जमाकर्ताओं को पूरा भुगतान करने में असमर्थ होगा क्योंकि बैंक की मौजूदा वित्तीय स्थिति ऐसी है। बैंक को अपना बैंकिंग कारोबार बढ़ाने की अनुमति देने से सार्वजनिक हित पर बुरा असर पड़ेगा।

Author Deepika Bhardwaj

नमस्कार मेरा नाम दीपिका भारद्वाज है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रही हूं. मैंने कॉमर्स में मास्टर डिग्री की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करती हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुंचाती हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

कृपया इस वेबसाइट का उपयोग करने के लिए आपके ऐड ब्लॉकर को बंद करे