चंडीगढ़

हरियाणा में बिजली बिल सेटलमेंट स्कीम से आम लोगों को बड़ी राहत, हजारों परिवारों ने राशि जमा कर लगवाया मीटर

चंडीगढ़ :- हरियाणा सरकार हमेशा से ही प्रदेश विकासशील बनाने के लिए लगातार प्रयास कर रही है. इतना ही नहीं गरीब परिवारों की समस्याओं को दूर करने के लिए नई- नई योजनाएं भी लाती है. हाल ही में हरियाणा सरकार ने सेटलमेंट Scheme के तहत एक लाख वार्षिक पारिवारिक Income वाले गरीब परिवारों नें इसमें हिस्सा लिया, जिसमें उनके बिजली से संबंधित विवादों का निपटारा किया गया.

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

bijli meter

3740 परिवारों ने हिस्सा लेकर किया अपने विवादों को दूर 

इस योजना में लगभग 3740 परिवारों ने हिस्सा लेकर अपने सभी विवादों को दूर कर लिया है. इस योजना के अंतर्गत बिजली निगम को करोड़ों की राशि प्राप्त हुई है. वही दूसरी तरफ बहुत सारे परिवारों की बहुत बड़ी रकम भी माफ की गई है. इतना ही निगम के प्रयासों से काफी लंबे समय के बाद अंधेरे में रह रही ढ़ाणिया भी रोशन हुई है. इस Scheme का लाभ 1 लाख से कम वार्षिक आय वाले BPL परिवारों को हुआ है जो बिजली बिल नहीं भर पा रहे थे.

खंड स्तर पर लगाए जा रहे विशेष कैंप  

बिजली निगम के अध्यक्ष PK दास ने कहा कि राज्य के CM चाहते है कि आर्थिक रूप से गरीब परिवारों के मामलों को प्राथमिकता देकर पहले उन्ही के मामलों को निपटाया जाए. इस Scheme के अंतर्गत उत्तरी हरियाणा बिजली निगम की तरफ से खंड स्तर पर विशेष रूप से कैंप लगाए गए थे. जिसमें करीब 1909 परिवारों ने फायदा उठाया और 104.6 लाख की राशि Nigam के पास जमा हुई, जबकि 388.04 लाख रुपए माफ कर दिए गए है.

बिजली निगम और उपभोक्ता दोनों को हुआ फायदा 

इसके अलावा दक्षिणी हरियाणा बिजली निगम क्षेत्र के 1829 ऐसे परिवार थे जिन्होंने पैसे जमा करवाए हैं और जिस निगम को 118.04 लाख रुपए मिले हैं. जबकि दक्षिणी हरियाणा बिजली निगम क्षेत्र नें 770.27 लाख रुपए माफ कर दिए गए हैं. इसके अलावा इन शिविरों में कुल आए चोरी के मामलों में से 65 चोरी के मामलों का निपटारा हुआ और 7.3 लाख की रकम जमा हुई. इस मुहिम के अंतर्गत दक्षिण हरियाणा में कुल 1423 परिवारों ने आवेदन किया जिसमें से 1293 Connection दिए गए हैं. उत्तरी हरियाणा बिजली वितरण क्षेत्र में सबसे अधिक 3643 नए कनेक्शन दिए गए.

Mukesh Kumar

हेलो दोस्तों मेरा नाम मुकेश कुमार है मैं खबरी एक्सप्रेस पर बतौर कंटेंट राइटर के रूप में जुड़ा हूँ मेरा लक्ष्य आप सभी को हरियाणा व अन्य क्षेत्रों से जुडी खबर सबसे पहले पहुंचना है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

कृपया इस वेबसाइट का उपयोग करने के लिए आपके ऐड ब्लॉकर को बंद करे