खेती बाड़ी

Business Idea: पढ़ाई के बाद आपको भी नहीं मिल रही नौकरी, तो शुरू कर दे इस फसल की खेती हर साल होगी बंपर कमाई

नई दिल्ली, Business Idea :- इन दिनों सब्जी की खेती करने का काफी ट्रेंड है. लोग सब्जी की खेती करके अच्छा मुनाफा कमा रहे हैं और अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत बना रहे हैं. जिले के सरायगढ़-भपटियाही प्रखंड के दाहोपट्टी वार्ड-8 निवासी किसान वीरेंद्र कुमार मेहता भी सब्जी की खेती से मुनाफा कमा रहे हैं. वीरेंद्र केवल 10 साल से सब्जी की खेती कर रहे हैं, मगर इतने कम समय में वे अग्रणी किसानों में शामिल हो चुके हैं.

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

band gobi kheti

   

10 एकड़ में उगा रहे हैं साग सब्जियां

दरअसल, वे पारंपरिक फसलों के साथ-साथ 10 एकड़ में कई तरह की साग-सब्जियों कों भी उगा रहें हैं. इससे उन्हें हर साल 6 लाख से ज्यादा का मुनाफा हो रहा है. वीरेंद्र बताते हैं कि वे अगेती सब्जियों की खेती कर रहें हैं. मार्केट (Market) में उस वक़्त इनका रेट (Rate) अच्छा मिल जाता है. यही कारण है कि उन्हें अच्छा Profit हो जाता है. वीरेंद्र ने कहा कि इंटर की पढ़ाई के बाद से ही वे रोजगार ढूंढ़ रहें थे. मगर उन्हें उनकी पसंद का काम नहीं मिल पा रहा था.

फ़सल बेचने नहीं जाना पड़ता बाजार 

इधर, पुश्तैनी जमीन पर पिता खेती किया करते थे. फिर, मन में ख्याल आया कि क्यों न इसी जमीन पर सब्जी की खेती शुरू की जाए. इसी के चलते वीरेंद्र ने कम जमीन में सब्जी की खेती की शुरुआत की. अब ज़ब उन्हें अच्छा मुनाफा हुआ तो वे 10 एकड़ में खेती कर रहे हैं. किसान का कहना है  कि अगात सब्जियों की खेती करने से उत्पादित फसल बेचने बाजार भी नहीं जाना पड़ता है.

हर साल हो रहा 6 लाख का मुनाफा 

कारोबारी खेत पर आकर सब्जी खरीदते हैं. सब्जियों में बंद गोभी, फूल गोभी, भिंडी, झींगा, बैंगन, परवल के अलावा मोटा अनाज मक्का शामिल हैं. इसमें मजदूर की भी  सहायता लगती हैं. सिर्फ सब्जियों की खेती से वे सालाना 6 लाख रुपए से ज्यादा का मुनाफा कमा रहे हैं. इससे उनके परिवार की आर्थिक स्थिति भी मजबूत हुई है.

Author Deepika Bhardwaj

नमस्कार मेरा नाम दीपिका भारद्वाज है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रही हूं. मैंने कॉमर्स में मास्टर डिग्री की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करती हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुंचाती हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

कृपया इस वेबसाइट का उपयोग करने के लिए आपके ऐड ब्लॉकर को बंद करे