नई दिल्ली

Check Gas in Cylinder: गैस सिलेंडर में कितनी गैस बची है, इस आसान ट्रिक से एक मिंट में करें पता

नई दिल्ली, Check Gas in Cylinder :- शहर हो या गांव लगभग हर घर की रसोई में गैस सिलेंडर का इस्तेमाल किया जाता है. भारत सरकार की तरफ से हर घर तक LPG गैस पहुंचाने के लिए प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना भी चलाई गई है. आप गैस सिलेंडर का इस्तेमाल करके खाना बना सकते हैं. समय-समय पर सिलेंडर खत्म होता रहता है और आप इसे फिर से Refill करवा सकते हैं. कई बार ऐसा होता है कि सिलेंडर अचानक खत्म हो जाता है.

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

gas

   

कैसे जान सकते हैं सिलेंडर में बची है कितनी Gas

ऐसा इसलिए क्योंकि पता नहीं चलता कि सिलेंडर खत्म होने वाला है. कई बार तो खाना बनाते-बनाते यह बीच में ही खत्म हो जाता है. ऐसे में हमें तुरंत कोई और इंतजाम करना पड़ता है. पर आज हम आपके लिए एक ऐसी जानकारी लेकर आए हैं जिसके जरिए आपको पता चल जाएगा कि आपका सिलेंडर अब खत्म होने वाला है. आप जान पाएंगे कि सिलेंडर में कितनी गैस बची है तथा इसके अनुसार अपना इंतजाम कर पाएंगे.

चाहिए होगा एक गीला कपड़ा

आपके सिलेंडर में अभी कितनी गैस बची हुई है यह जानने के लिए आपको एक गीला कपड़ा चाहिए होगा. आपको सिलेंडर पर उस गीले कपड़े कों रखना है, कि पूरा सिलेंडर उस गीले कपड़े से ढक जाए. अब उस गीले कपड़े को आपको कुछ मिनट तक सिलेंडर के ऊपर ढककर रखना होगा, इसके बाद इसे वहां से हटा देना है. इस वक़्त तक अधिकांश सिलेंडर गीले कपड़े से पानी सोख लेगा.

इस प्रकार चल जाएगा पता 

ऐसा करने के कुछ देर बाद सिलेंडर के किसी भी भाग में गैस नहीं रहेगी. वहां का पानी सूख जायेगा. आपको सिलेंडर के हर हिस्से में नमी दिखेगी. उस हिस्से में गैस उपलब्ध होती है. वहां पानी सूखने में थोड़ा वक़्त और लगेगा. इस आसान तरीके से आप आसानी से पता लगा सकते हैं कि आपके खाना पकाने वाले सिलेंडर में कितनी गैस बची है. ताकि आपको पता चल जाए कि कितने समय में यह गैस खत्म हो सकती है और आप आसानी से दूसरे सिलेंडर का इंतज़ाम कर सकते हैं.

Author Deepika Bhardwaj

नमस्कार मेरा नाम दीपिका भारद्वाज है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रही हूं. मैंने कॉमर्स में मास्टर डिग्री की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करती हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुंचाती हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

कृपया इस वेबसाइट का उपयोग करने के लिए आपके ऐड ब्लॉकर को बंद करे