नई दिल्ली

Delhi NCR News: चुनाव से पहले द‍िल्‍ली-NCR वालों की हुई बल्ले बल्ले, मेट्रो के इन दो नए कॉर‍िडोर को सरकार ने दी हरी झंडी

नई दिल्ली, Delhi NCR News :- केंद्रीय कैब‍िनेट ने बुधवार कों दिल्ली मेट्रो के फेज-4 के तहत दो नए कॉर‍िडोर को मंजूरी प्रदान कर दी है. इनमें से पहले कॉर‍िडोर का निर्माण लाजपत नगर से साकेत के जी-ब्लॉक तक और दूसरे का इंद्रलोक से इंद्रप्रस्थ तक किया जाएगा. इन दोनों गलियारों पर कुल 8,399 करोड़ रुपए की लागत आएगी. केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा क‍ि आज दो नए मेट्रो कॉरिडोर को मंजूरी मिली है, जिस पर 8400 करोड़ रुपये खर्च किए जायेंगे.

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

metro

   

लोकसभा चुनाव से पहले जनता कों मिली सौगात 

लाजपत नगर से साकेत जी ब्लॉक तक करीब 8.4 किलोमीटर लंबी मेट्रो लाइन होगी. इसमें आठ स्टेशन बनाएं जायेंगे.’ दूसरी लाइन इंद्रलोक से इंद्रप्रस्थ तक होगी, इसकी लंबाई लगभग 12.4 किलोमीटर की होगी. यह काम मार्च 2029 तक पूरा हो जाएगा.’ लोकसभा चुनाव की घोषणा से पहले इन दो मेट्रो रूट की घोषणा द‍िल्‍ली-एनसीआर वालों के ल‍िए क‍िसी तोहफ़े जैसी है. इन दोनों सेक्‍शन की कुल लंबाई करीब 21 क‍िमी है. कहा जा रहा है क‍ि 8 किलोमीटर लंबे लाजपत नगर-साकेत जी ब्लॉक कॉरिडोर में कुल आठ स्टेशन बनाए जाएंगे.

मंजूरी के बाद DMRC शुरु करेगी बोली

वहीं 12 किलोमीटर लंबे इंद्रलोक-इंद्रप्रस्थ लाइन पर 10 स्टेशन बनेगें. दोनों रूट को मंजूरी मिलने के बाद DMRC की तरफ से बोली प्रक्रिया शुरू होगी. बढ़ती भीड़ से निपटने के लिए दिल्ली के ज्यादातर हिस्से को Metro से जोड़ने की आवश्यकता है. हाल ही में दिल्ली सरकार ने तीन मेट्रो लाइनों के विकास के लिए MOU को स्वीकृति दी थी. साथ ही यह भी कहा था कि चौथे चरण के तहत तीन अन्य Corridor के लिए स्वीकृति प्राप्त करने का प्रयास चल रहा है.

इंद्रलोक-इंद्रप्रस्थ कॉर‍िडोर का होगा विस्तार 

इन दोनों कॉर‍िडोर पर खर्च होने वाले पैसे को केंद्र सरकार, दिल्ली सरकार और इंटरनेशनल फंड‍िंग एजेंसी (International Funding Agencies) म‍िलकर खर्च करेंगी. इंद्रलोक-इंद्रप्रस्थ कॉर‍िडोर कों विस्तारित किया जाएगा  और इसे रेड, येलो, एयरपोर्ट लाइन, मैजेंटा, वॉयलेट और ब्लू लाइन के साथ Connect किया जाएगा. लाजपत नगर-साकेत जी ब्लॉक गलियारा सिल्वर, मैजेंटा, पिंक और वॉयलेट लाइन को Connect करेगा.

Author Deepika Bhardwaj

नमस्कार मेरा नाम दीपिका भारद्वाज है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रही हूं. मैंने कॉमर्स में मास्टर डिग्री की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करती हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुंचाती हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

कृपया इस वेबसाइट का उपयोग करने के लिए आपके ऐड ब्लॉकर को बंद करे