Haryana News

Haryana News: साइबर क्राइम को लेकर एक्शन मूड मे आई हरियाणा पुलिस, हेल्पलाइन पर डबल किए गए अधिकारी

चंडीगढ़ :- डिजिटलाइजेशन के इस दौर में Digital साधनों का प्रयोग अधिक से अधिक किया जा रहा है. इतना ही नहीं समय के साथ- साथ तकनीक भी बढ़ती जा रही हैं. जैसे- जैसे तकनीक बढ़ रही है वैसे- वैसे साइबर से जुड़े मामले भी बड़ी संख्या में सामने आ रहे हैं. ऐसे में Haryana साइबर अपराध को रोकने के लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा संचालित Helpline नंबर-1930 पहले की अपेक्षा दोगुनी रफ्तार से कार्य करेगा.

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

HKRN Haryana Police Vacancy 2023

समय- समय पर चलाए जा रहे जागरूकता अभियान 

हरियाणा के पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर नें आदेश देते हुए कहा कि साइबर अपराधों पर रोक लगाने के लिए Helpline नंबर पर तैनात Staff की संख्या दोगुनी की जाए और प्राप्त होने वाली शिकायतों का तुरंत समाधान किया जाए. उन्होंने बताया कि समय के साथ- साथ साइबर अपराधों की संख्या बढ़ती जा रही है, लोगों को Online तरीके से Froud करके ठगा जा रहा है. इसके अलावा उनका कहना है कि साइबर अपराधो पर रोक लगाने के लिए जागरूकता अभियान भी चलाए जा रहे है.

साइबर क्राइम के लिए जारी किया हेल्पलाइन नंबर 

शत्रुंजीत कपूर ने बताया कि यदि किसी के साथ साइबर धोखाधड़ी होती है तो वे तुरंत प्रभाव से हेल्पलाइन नंबर 1930 पर जानकारी दें ताकि आगे ट्रांजेक्शन होने से रोका जा सके. इसके अलावा साइबर Crime की शिकायत आधिकारिक वेबसाइट http://www.cybercrime.gov.in पर जाकर भी दर्ज करवा सकते हैं. उन्होंने बताया कि इस हेल्पलाइन नंबर के माध्यम से प्रदेश में January से लेकर August महीने तक कुल 22.38 करोड रुपए की ठगी होने से बचाई गई है.

अब तक आ चुकी 38600 शिकायते 

पुलिस महानिदेशक ने बताया कि शिकायत प्राप्त होने के बाद व्यक्ति से UPI आईडी, जिस नंबर से फोन आया था वह नंबर, बैंक की डिटेल और पेमेंट का माध्यम आदि जानकारियां ली जाती हैं. जिसके बाद व्यक्ति की एक आईडी Creat की जाती है जिसे बैंक के नोडल अधिकारियो के पास भेजा जाता है जिसके आधार पर बैंक अधिकारी ट्रांजैक्शन वाले अकाउंट को फ्रीज कर देता है और वित्तीय लेन देन वहीं रुक जाता है. उन्होंने बताया कि अब तक इस Helpline नंबर पर 38,600 से अधिक शिकायतें प्राप्त हो चुके हैं.

Mukesh Kumar

हेलो दोस्तों मेरा नाम मुकेश कुमार है मैं खबरी एक्सप्रेस पर बतौर कंटेंट राइटर के रूप में जुड़ा हूँ मेरा लक्ष्य आप सभी को हरियाणा व अन्य क्षेत्रों से जुडी खबर सबसे पहले पहुंचना है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

कृपया इस वेबसाइट का उपयोग करने के लिए आपके ऐड ब्लॉकर को बंद करे