Haryana News

Haryana News Today: अब दुबई में चावल और चीनी बिक्री करेगा हरियाणा, किसानों की भी होगी चांदी

चंडीगढ़, Haryana News Today :- हरियाणा में करीब 70% लोग कृषि कार्य करते हैं, जबकि हरियाणा में कृषि योग्य भूमि 86% है. हरियाणा ऐसा प्रदेश है जहां से कई अन्य राज्यों में भी गेहूं और चावल निर्यात किए जाते हैं. इसके अलावा भी बहुत सारी ऐसी खाद्य सामग्री है जिसका निर्यात बाहर अन्य राज्यों और देश विदेश तक में किया जाता है. हैफ़ेड के Chairman संयुक्त अरब अमीरात में दौरे पर गए थे जहां पर उन्होंने एक महत्वपूर्ण फैसला लिया.

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

rice 2

UAE में किया जाएगा चावल चीनी निर्यात 

संयुक्त अरब अमीरात में दौरे पर गए हैफ़ेड के Chairman कैलाश भगत के साथ हुई बैठक मे निर्णय लिया गया कि हरियाणा से UAE को चावल और चीनी निर्यात किया जाएगा. सरकार के इस फैसले से चावल पर गन्ना उत्पादक किसानों को विशेष रूप से फायदा मिलेगा. हैफेड के Chairman के अलावा प्रतिनिधिमंडल की बैठक में हैफेड के प्रबंध निदेशक डॉ जे गणेशन और महाप्रबंधक रजनीश शर्मा भी मौजूद थे.

हरियाणा के इस जिले में की जाती है बासमती चावल की सबसे अधिक खेती

समय के साथ- साथ हरियाणा लगातार प्रगति की तरफ बढ़ता जा रहा है. हरियाणा राज्य सहकारी आपूर्ति और विपणन महासंघ लिमिटेड के Chairman कैलाश भगत ने जानकारी देते हुए बताया कि Friday को उन्होंने चावल के निर्यात से जुड़े संयुक्त अरब अमीरात के कई कारोबारी से मुलाकात की. UAE में हुई प्रतिनिधिमंडल की बैठक में 1000 मीट्रिक टन बासमती चावल के निर्यात सौदे को अंतिम रूप दिया गया. हरियाणा के करनाल जिले में सबसे अधिक बासमती चावल की खेती की जाती है.

हरियाणा और यूएई के बीच हुए समझौते को दिया जाएगा अंतिम रूप 

हैफ़ेड के प्रबंध निदेशक डॉ जे गणेशन नें जानकारी देते हुए बताया कि हाल ही में हैफेड नें संयुक्त अरब के एक प्रमुख कारोबारी से 850 करोड रुपए के 85000 मीट्रिक टन बासमती Rice के निर्यात का सौदा किया है. उन्होंने बताया कि हरियाणा और UAE के बीच हुए समझौते को अंतिम रूप देने के लिए सीलाल फूड एंड टेक्नोलॉजी के निदेशक अब्दुल्ला अतीक अलदरमाकी चंडीगढ़ का दौरा करेंगे. इसके बाद दोनों के बीच समझौते के तहत चावल का निर्यात किया जाएगा.

Mukesh Kumar

हेलो दोस्तों मेरा नाम मुकेश कुमार है मैं खबरी एक्सप्रेस पर बतौर कंटेंट राइटर के रूप में जुड़ा हूँ मेरा लक्ष्य आप सभी को हरियाणा व अन्य क्षेत्रों से जुडी खबर सबसे पहले पहुंचना है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

कृपया इस वेबसाइट का उपयोग करने के लिए आपके ऐड ब्लॉकर को बंद करे