शिक्षा जगत

Haryana School News: हरियाणा में अब स्कूल बदलने पर देने होंगे 3000 रुपये, जाने क्या है शिक्षा विभाग का नया फरमान

चंडीगढ़, Haryana School News :- अब किसी भी कक्षा के विद्यार्थी के लिए स्कूल बदलना कठिन होने जा रहा है. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) के विद्यार्थियों के जैसे ही अब राज्य में 9वीं के बाद 10वीं और 11वीं के बाद 12वीं कक्षा में स्कूल Change करना आसान नहीं रहेगा. इसके लिए हरियाणा बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (HBSE) से स्वीकृति प्राप्त करनी होगी. साथ ही एक हजार से तीन हजार रुपए तक का शुल्क भी चुकाना होगा. इस बारे में हरियाणा बोर्ड ने सभी सरकारी-प्राइवेट स्कूलों को Letter जारी कर दिया है.

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

hbse

   

स्कूल को बोर्ड से लेनी होगी मंजूरी 

यह आदेश चालू शिक्षा सत्र से ही प्रभावी हो चुका है. हरियाणा बोर्ड के चैयरमैन वीपी यादव ने कहा कि फर्जीवाड़ा रोकने के लिए यह फैसला लिया गया है. यदि किसी विद्यालय में 10वीं व 12वीं कक्षा में बच्चे का Admission होता है तो संबंधित स्कूल को बोर्ड से ऑनलाइन माध्यम से स्वीकृति लेनी होगी, लेकिन यह अभिभावकों क़ो प्रभावित कर सकती है क़्यूँकि फीस का भार अभिभावकों पर पड़ सकता है. आप ये लेख KhabriExpress.in पर पढ़ रहे है. आपकी इस पोस्ट के बारे मे क्या राय है मुझे कॉमेंट बॉक्स मे जरूर बताएं.

बच्चों या स्कूल पर बढ़ गया है आर्थिक बोझ

बोर्ड के अनुसार फर्जी दाखिलों पर लगाम कसने के लिए ऐसा किया गया है. पिछले वर्ष भी 868 Students ने फर्जी दस्तावेजों पर प्रवेश ले लिया था. बोर्ड ने तर्क रखा है कि मंजूरी लेने से पिछले स्कूल में बच्चे की SLC नहीं रोकी जा सकेगी. हरियाणा प्राइवेट स्कूल संघ के प्रदेशाध्यक्ष सत्यवान कुंडू ने बताया कि बोर्ड का फैसला गलत है. बच्चों पर या स्कूलों पर इस फीस का आर्थिक बोझ आ गया है.

देना होगा 3 हज़ार रुपए का शुल्क 

जब बोर्ड एक ही है तो फिर भारी भरकम फीस लागू करना सही नहीं है. अगर Parents का Transfer होता है तो विद्यार्थी स्कूल बदल पायेगा. इसके लिए एक हजार रुपए फीस देनी होगी. Family दूसरी जगह Shift होने, Hostel में जाने, 10वीं या 12वीं में फेल होने या Improvement के लिए स्कूल Change करता है, लेकिन 3 हजार रुपए फीस चुकानी होगी. अच्छी शिक्षा, स्कूल ज्यादा दूरी पर होने पर और Health Reasons के कारण स्कूल बदला जा सकेगा. इसके लिए भी तीन-तीन हजार रुपए फीस लगेंगी.

Author Deepika Bhardwaj

नमस्कार मेरा नाम दीपिका भारद्वाज है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर कंटेंट राइटर के रूप में काम कर रही हूं. मैंने कॉमर्स में मास्टर डिग्री की है. मेरा उद्देश्य है कि हरियाणा की प्रत्येक न्यूज़ आप लोगों तक जल्द से जल्द पहुंच जाए. मैं हमेशा प्रयास करती हूं कि खबर को सरल शब्दों में लिखूँ ताकि पाठकों को इसे समझने में कोई भी परेशानी न हो और उन्हें पूरी जानकारी प्राप्त हो. विशेषकर मैं जॉब से संबंधित खबरें आप लोगों तक पहुंचाती हूँ जिससे रोजगार के अवसर प्राप्त होते हैं.

One Comment

  1. Miss deepika glad to know that you are doing a great job. Appreciate your efforts. Need your help to raise your voice for comman people about the private schools monthly fees . They charged so much LKG ,UKG fees is more than 900 rupees per month and they studied to them up to 12:00 hrs .Please concern on this issue.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

कृपया इस वेबसाइट का उपयोग करने के लिए आपके ऐड ब्लॉकर को बंद करे