इंडियन रेलवे

Indian Railway: भारतीय रेलवे का यात्रियों को बड़ा तोहफा, अब टिकट कंफर्म होने पर ही कटेंगे पैसे

नई दिल्ली :- Indian Railway यहां के लोगों के लिए एक वरदान साबित हुई है. भारतीय रेलवे रेलवे का सफर बेहद आरामदायक तो है ही इसके साथ ही इसका किराया भी बहुत कम है. समय – समय पर आईआरसीटीसी (IRCTC) के द्वारा ग्राहकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए नई – नई सुविधा भी दी जाती है. आज के डिजिटल (Digital) युग में ट्रेनों की टिकट भी ऑनलाइन (Online) बुक कराई जाती है. हालांकि कई बार ऑनलाइन टिकट बुक करने पर कस्टमर को कठिनाइयों का सामना भी करना पड़ता है. कई बार देखा जाता है कि ऑनलाइन टिकट बुक करने पर कंफर्म टिकट नहीं मिलता है परंतु पैसे कट जाते हैं. इसके साथ ही कई बार देखा जाता कि टिकट कन्फर्म ना होने पर रिफंड के लिए भी काफी संघर्ष करना पड़ता है.

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Rail Minister Ashwini Vaishnaw 4

   

आईआरसीटीसी का नया कदम

आपको इस समस्या से निजात दिलाने के लिए आईआरसीटीसी ने एक नया फीचर लॉन्च किया है.आईआरसीटीसी के इस नए फीचर (Feature) के द्वारा अब आपका पैसा तभी कटेगा जब आपका टिकट कंफर्म होगा. यदि आपका सीट कंफर्म नहीं होता है तो आपके पैसे आपके अकाउंट में ही रहेंगे. यह फीचर आपको आईआरसीटीसी के एप तथा वेबसाइट पर पेमेंट गेटवे वाले ऑप्शन में दिखाई सबसे ऊपर दिखाई देगा. इस ऑप्शन में आपके पैसे ब्लॉक हो जाते हैं ऐसे में आपको रिफंड का वेट नहीं करना पड़ता है

ऐसे करेगा यह फीचर काम

बताया जा रहा है कि यह फीचर आईपीओ में निवेश की तरह कार्य करता है. इसमें पैसे अकाउंट से तुरंत नहीं कटते, परंतु उस रकम को ब्लॉक (Block) कर दिया जाता है. इसके बाद यदि आपका टिकट कंफर्म होता है तो आपके पैसे कट जाएंगे. अगर टिकट कंफर्म नहीं होता है तो आपके पैसे आपके पास ही रहेंगे.

ऑटो पे के फायदे

इस फीचर का सबसे अधिक लाभ उन लोगों को मिलेगा जो रेलवे की ई – टिकट बुक करते हैं तथा वेटिंग लिस्ट वाले जनरल या तत्काल टिकट बुक करने की कोशिश कर रहे होते हैं. वेट लिस्ट वालों को ऑटो पे ज्यादा लाभदायक हो सकता है क्योंकि टिकट कंफर्म नहीं होने पर अकाउंट से पैसे नहीं काटेंगे. इसके साथ ही यदि चार्ट तैयार होने के बाद भी वेट लिस्ट तत्काल वाला ई टिकट वेटलिस्ट में रहता है तब केवल एप्लीकेबल चार्ज जैसे कि कैंसिलेशन चार्ज, आईआरसीटीसी कन्वीनियंस, फीस तथा मांडटरी चार्ज ही यूजर के खाते से काटा जाएगा तथा आपका बाकी पैसा ऑटो पे बैंक खाते में आपसे वापस दे दिया जाएगा.

Author Komal Tanwar

नमस्कार मेरा नाम कोमल तंवर है. मैं 2022 से खबरी एक्सप्रेस पर बतौर कंटेंट राइटर काम करती हूँ. मैं प्रतिदिन हरियाणा की सभी ब्रेकिंग न्यूज पाठकों तक पहुंचाती हूँ. मेरी हमेशा कोशिश रहती है कि मैं अपना काम अच्छी तरह से करू और आप लोगों तक सबसे पहले न्यूज़ पंहुचा सकूँ. जिससे आप लोगों को समय पर और सबसे पहले जानकारी मिल जाए. मेरा उद्देशय आप सभी तक Haryana News सबसे पहले पहुँचाना है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button

Adblock Detected

कृपया इस वेबसाइट का उपयोग करने के लिए आपके ऐड ब्लॉकर को बंद करे